देश / भारतीय वायुसेना के राफेल बेड़े में जल्द शामिल होंगी पहली महिला पायलट

Zee News : Sep 22, 2020, 07:58 AM
नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना की एक महिला लड़ाकू पायलट (woman fighter pilot) जल्द ही ‘गोल्डन ऐरो’ (Golden Arrows) स्क्वाड्रन में शामिल होंगी जिसमें हाल ही में राफेल युद्धक विमानों को शामिल किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार (21 सितंबर) को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह महिला पायलट राफेल विमान उड़ाने का प्रशिक्षण ले रही हैं। सूत्रों ने कहा कि वह मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाती रही हैं और उन्हें राफेल के लिए आंतरिक चयन प्रक्रिया द्वारा चुना गया है।

वतर्मान में भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली 10 महिला पायलट और 18 महिला नेविगेटर हैं। वायुसेना में इस समय महिला अधिकारियों की कुल संख्या 1,875 है। जैसे ही इन जांबाज महिला की ट्रेनिंग पूरी होगी वैसे ही वे अपनी इस लड़ाकू विमान को उड़ाकर नारी शक्ति का प्रदर्शन करेगी।  बीते सप्ताह ही 10 सितंबर को वायुसेना की ‘गोल्डन ऐरो’ स्क्वाड्रन का पुनर्गठन किया गया था।

गौरतलब है कि पिछले दिनों ही राफेल के शामिल होने से भारतीय वायुसेना सेना (Indian Air Force) की ताकत में इजाफा हुआ है। एक सप्ताह पहले ही फ्रांस से आए 5 राफेल (Rafale) विमान औपचारिक तौर पर वायु सेना का हिस्‍सा बन गए हैं।

 अंबाला एयरबेस पर रक्षामंत्री और सीडीएस बिपिन रावत की मौजूदगी में राफेल का वाटर केनन की बौछारों से  'राजतिलक' हुआ था। राफेल के शामिल होने के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था, राफेल का शामिल होना पूरी दुनिया को कड़ा संदेश है खासकर उनके लिए जो हमारे हक पर नजर डाल रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER