Ram Mandir / अयोध्या के साथ देश में एक और राम मंदिर की रखी गई नींव, इतनी है लागत

AajTak : Aug 06, 2020, 08:26 AM
श्योपुर: अयोध्या की तरह मध्य प्रदेश के श्योपुर में बनने जा रहे भव्य राम मंदिर की बुधवार को नींव रखी गई। देवरीधाम पर बनने जा रहे विशाल राम मंदिर निर्माण का अयोध्या के मुहूर्त में ही भूमि पूजन हुआ जिसमें विधि-विधान के साथ चांदी की ईंट से नींव रखी गई।

यहां के संत महामंडलेश्वर रामदास ने अयोध्या के साथ ही राममंदिर निर्माण का संकल्प लिया जो अब पूरा हो रहा है। अयोध्या की तर्ज पर करीब डेढ़ करोड़ की लागत से यहां भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार को दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर राम मंदिर की नींव रखी गई। जिस मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन किया, ठीक उसी मुहूर्त में मध्य प्रदेश में श्योपुर के देवरीधाम में भी विशाल राम मंदिर का भूमि पूजन 'जय श्रीराम' के जय घोष के साथ संपन्न हुआ।

श्योपुर शहर से 18 किमी दूर और राजस्थान की सीमा पर चंबल नदी किनारे स्थित देवरीधाम मंदिर प्रांगण में नज़ारा मिनी अयोध्या जैसा ही नजर आया क्योंकि यहां के श्रद्धालुओं का भी लंबा इंतजार अयोध्या के साथ ही समाप्त हुआ।

करीब डेढ़ करोड़ की लागत से बनने वाले राम मंदिर का अयोध्या के राम जन्म भूमि के मुहूर्त पर ही भूमि पूजन हुआ। हालांकि, कोरोना के चलते श्रद्धालुओं की उपस्थिति जरूर कम रही।

जहां राम मंदिर बनने जा रहा है, वह स्थान प्राचीन बजरंगबली के मंदिर के चलते प्रसिद्ध है। परिसर में अब भव्य राममंदिर का निर्माण हो रहा है। मंदिर निर्माण पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये का खर्च आंका जा रहा है और यह राशि देवरीधाम से जुड़े श्रद्धालु व अन्य रामभक्तों द्वारा जुटाई जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER