दुनिया / फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया ड्रग तस्करों को देखते ही गोली मारने का आदेश

Zee News : Sep 02, 2020, 04:43 PM
नई दिल्ली: फिलीपींस में बढ़ते नशीले पदार्थों की तस्करी को मद्देनजर रखते हुए देश के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने उच्च सीमा प्रमुख शुल्क अधिकारियों को सार्वजनिक रूप से यह आदेश दिया है कि वे ड्रग्स तस्करों का जहां देखें वहीं उनको गोली मार दें। दुतेर्ते के इस आदेश के बाद वहां की राष्ट्रीय पुलिस हरकत में आ गई है और नशीले पदार्थों के तस्करों के खिलाफ चल रहे अभियान को और सख्ती से आगे बढ़ाते हुए छापेमारी शुरू कर दी है। 

गौरतलब है कि रोड्रिगो दुतेर्ते का यह आदेश सबसे खतरनाक बताया जा रहा है क्योंकि दुतेर्ते इससे पहले गैरकानूनी हत्याओं के मामलों पर मुकरते रहे हैं। बता दें कि रोड्रिगो दुतेर्ते ने सोमवार को देर रात फिलीपींस में कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी को लेकर अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई। इस बैठक के दौरान ही फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने देश की सीमा शुल्क ब्यूरो के आयुक्त रे लियोनार्दो ग्यूरेर्रो को यह आदेश दिया। हालांकि मंत्रिमंडल की इस बैठक में रे लियोनार्दो ग्यूरेर्रो शामिल नहीं थे। दुतेर्ते ने यह भी कहा कि अब भी हमारे देश में सीमा पार से अब भी नशीले पदार्थ आ रहे हैं। 


मानवाधिकार संगठनों ने जताई चिंता

गौरतलब है कि दुतेर्ते के पिछले चार वर्षों से चलाए गए ड्रग्स की तस्करी के खिलाफ अभियान के तहत अब तक 5,700 संदिग्ध तस्करों को मारा जा चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि इन संदिग्ध तस्करों में ज्यादातर लोग गरीब थे। हालांकि इस अभियान के तहत कार्यरत राष्ट्रीय पुलिस का कहना है कि इस मिशन के दौरान अधिकतर संदिग्ध तस्करों को इसलिए मारा गया क्योंकि उन्होंने हम पर हमला किया। इसलिए हमने आत्मरक्षा में यह कदम उठाया। ऐसे में इस पूरे मामले पर फिलीपींस के मानवाधिकार संगठनों और पश्चिमी देशों की सरकारों ने गहरी चिंता जाहिर की है। इन सभी का मानना है कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के इस अभियान के तहत मानवता के खिलाफ अपराध बढ़ रहा है, जिसके तहत दुतेर्ते के शासन के विरुद्ध इंटरनेशनल अदालत में सुनवाई की मांग की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER