नई दिल्ली / बार-बार बोर्डिंग पास दिखाने का झंझट खत्म, आज से चेहरा दिखाकर होगी दिल्ली एयरपोर्ट पर एंट्री

punjab kesari : Sep 06, 2019, 12:28 PM
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिलन 3 पर आज से बायोमेट्रिक फेशियल रिकॉग्निशन का ट्रायल शुरू किया जा रहा है। यानी यात्री को एयरपोर्ट में प्रवेश, सुरक्षा जांच और विमान बोर्डिंग समेत सभी जगह पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी। शुरूआत में यह सुविधा सिर्फ विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों के लिए होगी।

कैसे काम करेगा सिस्टम

इसके तहत सभी प्रवेश गेट्स पर खास कैमरे लगाए गए हैं, जो पैसेंजर के चेहरे की डिटेल्स कैपचर करेंगे। तीन महीने के ट्रायल के बाद यह फैसला किया जाएगा कि इसे जारी रखना है या नहीं। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए सरकार अब हवाई यात्रा को भी पेपरलैस करने जा रही है। यह सिस्टम तीन लेयर में लगाया गया है। जैसे ही आप विस्तारा का हवाई टिकट लेकर प्रवेश गेट पर पहुंचेंगे तो आपको अपना पहचान पत्र दिखाना होगा (आने वाले दिनों में आईडी दिखाने की भी जरूरत नहीं)। यहां एक आईडी जेनरेट हो जाएगा। इस आईडी के साथ आप सिक्योरिटी चेकिंग के लिए पहुंचेंगे तो पहचान पत्र दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बाद बोर्डिंग गेट पर भी पहचान पत्र नहीं मांगा जाएगा।

क्या है फेशियल रिकॉग्निशन?

यह तकनीक सरकार की डिजी यात्रा स्कीम का हिस्सा है। आधार, पासपोर्ट या किसी और पहचान पत्र के साथ अपने फेशियल रिकॉग्निशन को एक बार डेटाबेस में डालना होगा। मतलब साफ है कि आपका चेहरा ही आपकी ID का काम करेगा। बेंगलुरू, मुंबई और हैदराबाद एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा योजना पर पहले से काम चल रहा है। वहीं दिल्ली में 3 महीने तक ट्रायल चलेगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER