Science / तिब्बत के पठारों पर है स्थित दुनिया का तीसरा ध्रुव, खिसक गया 450 मीटर पीछे

Zoom News : Nov 13, 2020, 03:33 PM
Delhi: एक ग्लेशियर है जो चीन के पहाड़ों के बीच बहुत तेजी से पिघल रहा है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इसके पिघलने को लेकर चिंतित हैं। इस ग्लेशियर और इसके आसपास के क्षेत्र को दुनिया का तीसरा ध्रुव कहा जाता है। ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के कारण यहां का ग्लेशियर बहुत बदल गया है। इस ग्लेशियर का नाम किलियन ग्लेशियर है। यहां ग्लेशियरों का एक समूह है। इनमें से, लाहौगू नंबर 12 (लाहुगो) ग्लेशियर बेहद तेजी से पिघल रहा है। यह चीन के तिब्बती पठारों पर स्थित है। पिछले 50 वर्षों में, यह 450 मीटर यानी लगभग आधा किलोमीटर पीछे चला गया है।

तिब्बती पठार के उत्तरपूर्वी किनारे पर स्थित 800 KM पर्वत श्रृंखला का सबसे बड़ा ग्लेशियर 1950 के दशक से लगातार पिघल रहा है। इस तरह से ग्लेशियर के गायब होने से वैज्ञानिक परेशान हैं। शोधकर्ताओं द्वारा लगातार इसकी निगरानी की जा रही है। लाहुगौ नंबर -12 ग्लेशियर 20 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस ग्लेशियर की निगरानी पिछले कुछ वर्षों में शुरू की गई थी, जिसके बाद पाया गया कि यह प्रति वर्ष लगभग 7 प्रतिशत की गति से पिघल रहा है। मॉनिटरिंग स्टेशन के निदेशक किन जियांग ने कहा कि ग्लेशियर से करीब 13 मीटर दूर बर्फ की परत गायब हो गई थी।

किन जियांग ने कहा कि 1950 के दशक से क्षेत्र में तापमान औसतन 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि किलियन रेंज में 2,684 ग्लेशियरों के लिए यह खतरनाक समय है। उन्होंने कहा कि अगर हम चीनी विज्ञान अकादमी द्वारा 1956 से 1990 तक के आंकड़ों की बात करें तो 1990 से 2010 के बीच ग्लेशियर 50 प्रतिशत की दर से पिघले।

उन्होंने कहा कि जब वह पहली बार 2005 में यहां आए थे, तब ग्लेशियर नदी के ढलान वाले स्थान के बहुत करीब था, लेकिन अब यह लगभग आधा किलोमीटर पीछे चला गया है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम लगातार बदल रहा है। यह ग्लेशियर पर एक प्रमुख प्रभाव है। यह देखा गया है कि कभी-कभी बर्फबारी और बारिश सामान्य से बहुत कम होती है, इसलिए भले ही बर्फ पिघलने से ग्लेशियर, प्याज और मक्का किसानों को धोया गया हो, साथ ही जानवरों को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। है। शायद करना पड़े।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER