T20 World Cup / इन 2 टीमों को मिला भारत जैसा दर्द, सालभर रहेगा दिल का ये गहरा घाव

Zoom News : Nov 15, 2021, 07:25 AM
दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी20 वर्ल्ड चैम्पियन बन गया है. न्यूजीलैंड के पास पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका था, लेकिन उसे मायूसी मिली है. इस टी20 वर्ल्ड कप में एक अजब संयोग देखने को मिला है. भारत को इस टूर्नामेंट में हराने वाली न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम खाली हाथ लौटीं हैं. मजे की बात ये रही कि ऑस्ट्रेलिया को भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच में हराया था, और अब वही टीम वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है.

भारत का दिल तोड़ने वाली टीमें लौटीं खाली हाथ

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की शुरुआत बेहद भयानक रही थी. पहले ही मैच में भारत को पाकिस्तान की टीम ने 10 विकेट से हरा दिया था. इसके बाद रही सही कसर न्यूजीलैंड की टीम ने भी पूरी कर दी. न्यूजीलैंड ने भी भारत को 8 विकेट से मात दे दी. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारत संभल नहीं पाया और अगले लगातार 3 मैच जीतकर भी टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप दौर से ही बाहर हो गया.

भारत की तरह ही पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का टूटा दिल 

साल 2012 के बाद ये पहला ऐसा मौका था, जब भारत सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाया. टीम इंडिया के सभी फैंस का दिल टूट गया. पाकिस्तान की टीम जब सेमीफाइनल में पहुंची तो उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. इसके अलावा फाइनल में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस तरह पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों को उस दर्द का सामना करना पड़ा, जो टीम इंडिया ने झेला है. 

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी20 वर्ल्ड कप

मिशेल मार्श के 50 गेंद में नाबाद 77 रन और डेविड वॉर्नर के अर्धशतक की मदद से वनडे क्रिकेट में पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई न्यूजीलैंड टीम ने कप्तान केन विलियमसन की 48 गेंद में 85 रन की पारी की मदद से चार विकेट पर 172 रन बनाए. जवाब में ‘बड़े मैचों के खिलाड़ी’ वॉर्नर (38 गेंद में 53 रन) और मार्श ने सात गेंद बाकी रहते महज दो विकेट खोकर टीम को जीत दिलाई.

न्यूजीलैंड को फिर मिली मायूसी 

दो साल पहले 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से इंग्लैंड से फाइनल हारने वाली न्यूजीलैंड टीम को एक बार फिर आईसीसी टूर्नामेंट में उपविजेता रहकर ही संतोष करना पड़ा. मार्श और वॉर्नर की पारियां विलियमसन की बल्लेबाजी पर भारी पड़ गई. मार्श ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए, जिनमें से ईश सोढ़ी को जड़े दो छक्के शानदार रहे. टी20 वर्ल्ड कप टीम में अपने चयन को लेकर हुई आलोचना का उन्होंने अब तक के करियर की सबसे यादगार पारी खेलकर जवाब दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER