देश / बड़े काम की केंद्र सरकार की ये 3 स्कीम, सिर्फ 400 रुपये में होगा भविष्य सुरक्षित

AajTak : Sep 19, 2020, 03:27 PM
Delhi: वैसे तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अलग—अलग क्षेत्र या वर्ग के लिए कई स्कीम शुरू की है। इसमें सरकार की कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जो मामूली निवेश पर भी भविष्य सुरक्षित करती है। आज हम आपको ऐसी ही 3 स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। इन स्कीम्स में आपको 400 रुपये से भी कम के निवेश की जरूरत है। 

मई 2015 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है। टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता। 

जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटते हैं। बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है। बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।

दोनों बीमा स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha।gov।in/ पर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा  टोल फ्री - 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ली जा सकती है।सुरक्षित भविष्य के लिए मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) सबसे चर्चित है। इस स्‍कीम में अभी से मामूली निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। निवेश के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है। 

इस उम्र में निवेश की शुरुआती रकम 42 रुपये है। इस योजना के फायदे की बात करें तो 60 साल की उम्र होने के बाद आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी। अगर आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो आपके सहयोगी योजना का लाभ ले सकेंगे।

 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER