Parliament Monsoon Session / राज्यसभा में आज पेश होंगे ये 3 अहम बिल, लोकसभा में हंगामे के आसार

News18 : Sep 21, 2020, 08:51 AM
Parliament Monsoon Session Latest News Updates: संसद के मॉनसून सत्र का सोमवार को 8वां दिन है। आज पहले राज्यसभा की कार्यवाही होगी, फिर लोकसभा का काम शुरू होगा। राज्यसभा की कार्यसवाही सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक होगी। फिर 3 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी। राज्यसभा में आज 3 अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे। वहीं, दोनों सदनों में आज भी कृषि विधेयकों को लेकर हंगामे के आसार हैं।

कृषि विधयेकों को लेकर रविवार को राज्यसभा जहां हंगामे के कारण सुर्खियों में रही, वहीं लोकसभा की कार्यवाही शांतिपूर्ण ढंग से आधी रात तक चली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने सभी सदस्यों की सहमति से शून्य काल की कार्यवाही शुरू की। इस दौरान 88 सदस्यों ने जनहित के महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए। इस बीच लोकसभा में मंत्रियों के वेतन और भत्ते (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित हो गया, जिसके तहत कोविड-19 महामारी के कारण सांसदों के वेतन, भत्तों में 30 प्रतिशत की कटौती का प्रावधान है। यह विधेयक राज्यसभा में 18 सितंबर को ही पास हो चुका था।

केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हरियाणा के किसानों ने सरकार को चेतावनी दी कि अगर अध्यादेश वापस नहीं लिया गया, तो आंदोलन और उग्र होगा। इसके अलावा किसानों ने 25 सितंबर को हरियाणा बंद (Haryana Band) रखने का भी ऐलान किया। साथ ही 27 सितंबर को दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक करने की भी घोषणा की गई। इस दिन किसान अध्यादेश के खिलाफ अहम फैसला लेंगे।

राज्यसभा (Rajyasbha) के उपसभापति के साथ कथित दुर्व्यव्हार को लेकर सरकार काफी सख्त है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संसदीय कार्य मंत्री उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Dy Chairman Harivansh Narayan Singh) के साथ दुर्व्यव्हार करने वाले नेताओं के खिलाफ कड़ा कदम उठाया जा सकता है। न्यूज एजेंसी एएनआई सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संसदीय कार्य मंत्री रविवार के उपसभापति हरिवंश के साथ दुर्व्यवहार करने वाले सांसदों के निलंबन के लिए राज्यसभा में प्रक्रिया 256 के नियम और व्यापार के संचालन के तहत कल प्रस्ताव लाने की संभावना है। 

लोकसभा में मंत्रियों के वेतन और भत्ते (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित हो गया, जिसके तहत कोविड-19 महामारी के कारण सांसदों के वेतन, भत्तों में 30 प्रतिशत की कटौती का प्रावधान है। यह विधेयक राज्यसभा में 18 सितंबर को ही पास हो चुका था।

रात 12।36 तक चली लोकसभा की कार्यवाही के दौरान अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक, 2020 (द बाइलेटरल नेटिंग ऑफ क्वालिफाइड फाइनैंशल कॉन्ट्रैक्ट्स बिल, 2020), राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी बिल 2020 और द नैशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बिल, 2020 भी पास हो गए हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER