दुनिया / अजगर और कोबरा जैसे सांपों से प्यार करता है ये बौद्ध भिक्षु, देता है उनको शरण, गोद में लकर करता है...

Zoom News : Dec 05, 2020, 10:53 AM
Delhi: आमतौर पर लोग पालतू जानवरों से प्यार करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी को अजगर और कोबरा जैसे सांप पसंद हों। यह सच है यंगून, म्यांमार में, बौद्ध भिक्षु विलेथा सिकटा ने थुका टेटो मठ में अजगर, वाइपर और कोबरा सहित सांपों के लिए एक आश्रय स्थल बनाया है। 69 साल के भिक्षु ने इन जहरीले सांपों को बचाने के लिए ऐसा किया है ताकि कोई भी उन्हें ब्लैक मार्केट में मार या बेच न सके।

उन्होंने पांच साल पहले सांपों को आश्रय देना शुरू किया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वहां के निवासियों के अलावा, सरकारी एजेंसियां ​​भी बाद में पकड़े गए भिक्षुओं को जंगल में छोड़ देती हैं। अपनी भगवा खोपड़ी का उपयोग करके सांपों की सफाई करने वाले विलेथा ने कहा कि वह प्राकृतिक पारिस्थितिक चक्र की रक्षा कर रहा है। 

विलेथा ने कहा, "एक बार जब लोग सांपों को पकड़ लेते हैं, तो वे शायद एक खरीदार खोजने की कोशिश करते हैं।" रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भिक्षुओं को सांपों को खिलाने के लिए आवश्यक लगभग 300 अमेरिकी डॉलर के दान पर निर्भर रहना पड़ता है। विलेथा सांपों को तब तक शरण में रखती है जब तक उन्हें लगता है कि वे जंगल में लौटने के लिए तैयार नहीं हैं। 

हाल ही में, विलेथा ने हलवा नेशनल पार्क में कई सांपों को रिहा किया और कहा कि वह उन्हें धीरे-धीरे स्वतंत्रता में देखकर खुश हैं। विलेथा ने रॉयटर्स को बताया कि अगर वे फिर से पकड़े गए तो वे चिंतित होंगे। उन्होंने कहा "अगर वे बुरे लोगों द्वारा पकड़े गए तो उन्हें काला बाजार में बेचा जाएगा"

हालांकि, एक निश्चित समय के बाद सांपों को जंगल में छोड़ना अनिवार्य है, क्योंकि वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के एक सदस्य, कालियर प्लाट ने कहा, "आम तौर पर, लोगों के करीब होने से सांपों में तनाव पैदा होता है।" संरक्षणवादियों के अनुसार, म्यांमार अवैध वन्यजीव व्यापार में एक वैश्विक केंद्र बन गया है, जिसे अक्सर चीन और थाईलैंड जैसे पड़ोसी देशों में तस्करी किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER