IPL 2021 / ऐसा अब तक नहीं हुआ, इस बार होगी IPL 2021 में यह सबसे खास बात

Zoom News : Mar 07, 2021, 06:10 PM
IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) भारत लौट आया है। कोरोना महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात में 2020 का मौसम हुआ। इस बार आईपीएल के सभी मैच भारत के 6 शहरों में खेले जाएंगे। कोलकाता, बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में मैच होंगे। फाइनल दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल में इस बार एक बात खास होने वाली है, जो पिछले किसी भी सीजन में नहीं हुई थी।

आईपीएल के 14 वें सीजन के मैच तटस्थ स्थल पर खेले जाएंगे। यानी कोई भी टीम अपने घर पर मैच नहीं खेलेगी। हर टीम को एक दूसरे से दो मैच खेलने हैं। एक मैच घर पर और दूसरा मैच फ्रंट टीम के घर पर खेला जाना था।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस के साथ दो मैच खेलने हैं। ऐसी स्थिति में, चेन्नई अपने घर में एक मैच यानी चेन्नई में और दूसरा मैच मुंबई में खेला करता था। लेकिन इस सीजन में ऐसा नहीं होगा।

हर बार की तरह इस सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दो मैच खेले जाएंगे। इनमें से एक मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा और दूसरा दिल्ली में खेला जाएगा। यानी, दिल्ली और बेंगलुरु में एक तटस्थ स्थान है।

लीग चरण में सभी टीमें 6 में से 4 स्थानों पर अपने मैच खेलेंगी। दोपहर में शुरू होने वाला मैच दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा, फिर शाम को मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, आईपीएल के शुरुआती मैच दर्शकों के बिना खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच के साथ शुरू होगा। फाइनल मैच 30 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 56 मैच होंगे। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के 10-10 मैच होंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली के 8-8 मैच होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER