राजस्थान / इस साल पर्यटन विभाग करेगा नए मेले त्यौहारों का आयोजन, प्रस्ताव तैयार

Zoom News : Jan 06, 2020, 06:18 PM
जयपुर: पर्यटन विभाग इस साल नए मेले त्यौहारों का आयोजन करने जा रहा है। जिनमें शेखावटी उत्सव और थार उत्सव बाडमेर के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। जिससे इन क्षेत्रों की कला संस्कृति को जानने के लिए मेले त्यौहार के माध्यम से देश विदेश में पहचान मिलेगी। साथ ही पर्यटन विभाग ने पर्यटन की दृष्टि से सांभर को एक नया डेस्टिनेशन तैयार किया है। यहां पर्यटकों के लिए फेस्टिवल की योजना बनाई गई है। 

प्रदेशभर में 61 मेले त्यौहार:

दरअसल प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में पर्यटन विभाग द्वारा मेले त्यौहार आयोजित किए जाते है। फिलहाल पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के सहयोग से प्रदेशभर में 61 मेले त्यौहार आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा मेले त्यौहार अलग—अलग संस्थाओं द्वारा भी आयोजित किए जाते है। राजस्थान की कला संस्कृति कलरफूल इन मेले त्यौहारों के माध्यम से देखने को मिलती है। 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्ध:

पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ।भंवरलाल ने बताया की राजस्थान के कुछ ऐसे मेले है जो कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्ध है। जैसे पुष्कर मेला, मरू महोत्सव और बीकानेर का उंट महोत्सव। प्रदेशभर में पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन सीजन में मेले त्यौहार आयोजित किए जाते है। जो कि जनवरी महीने में 9 मेले त्यौहार का आयोजन किया जाता है। वहीं फरवरी महीने में 7 मेले त्यौहार और मार्च महीने में 7 मेले त्यौहार आयोजित किए जा रहा है, क्योंकि इन मेले त्यौहारों से स्थानीय लोगों और पर्यटन उद्योग को बढत मिलेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER