अमेरिका / आप पर हज़ारों रॉकेट दागे जाएं तो आपको अपनी रक्षा का अधिकार है: इज़रायल पर यूएस

Zoom News : May 13, 2021, 03:47 PM
वाशिंगटन: इजराइल की सेना और हमास के बीच जारी संघर्ष को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) का बयान सामने आया है. बाइडन ने इस संघर्ष को लेकर कहा कि इजराइल (Israel)को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार रात इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर भी बात की. बता दें, गाजा पट्टी और इजरायल के बीच 2014 के बाद सबसे ज्यादा संघर्ष छिड़ गया है. जो बाइडन ने वाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मेरी उम्मीद है कि यह संघर्ष जल्दी ही समाप्त हो जाएगा.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'इजराइल को अपनी रक्षा करने का हक है, जब आपकी सीमा में हजारों की संख्या में रॉकेट उड़कर आ रहे हों.'

इजराइल और हमास में छिड़े संघर्ष को समाप्त करने के लिए अमेरिका ने मिस्र और कतर में अपने राजनयिकों को भेजा है ताकि गतिरोध को समाप्त किया जा सके. बीते कई दिनों से इजराइल पर हमास की ओर से रॉकेटों से हमले किए जा रहे हैं, जबकि इजराइल ने भी करारा जवाब देते हुए एयर स्ट्राइक्स की हैं. दोनों ओर से किए गए हमलों में अब तक करीब 60 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार शाम से शुरू हुई हिंसा में अब तक 60 से ज्यादा फलीस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 6 इजराइलियों की भी मौत हुई है. बुधवार शाम को भी हमास की ओर से लगातार तेल अवीव में रॉकेटों के जरिए हमले किए गए. तेल अवीव को आर्थिक दृष्टि से इजराइल के लिए अहम माना जाता है.

क्या बोले इजराइली पीएम नेतन्याहू

इस बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास को इस आक्रामकता की भारी कीमत चुकानी होगी. इजराइल ने हमास को जवाब देते हुए गजा पट्टी में कई इमारतों पर हमले किए हैं. वीडियो में ये इमारतें भरभरा कर गिरती दिखी हैं. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बुधवार को कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी से बातचीत की. इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने फलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की है. इससे पहले उन्होंने नेतान्याहू से बात की थी और कहा था अब इलाके में शांति को फिर से कायम किए जाने की जरूरत है.

इजरायल ने दी चेतावनी

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को चेतावनी देते हुए कहा है कि अभी तो यह शुरुआत है. उन्होंने कहा, 'अभी तो यह शुरुआत है.' उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हमास के कुछ और सीनियर कमांडर्स को भी टारगेट किया जा सकता है. इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग को लेकर दुनिया भी बंटी हुई दिख रही है. एक तरफ ईरान समेत कई इस्लामिक देशों ने इजराइल की निंदा की है तो दूसरी तरफ अमेरिका ने उसका समर्थन किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER