IND vs AUS / आज भारतीय टीम टेस्ट डेब्यू किया, 200 रुपये के लिए खेलते थे कभी क्रिकेट

Zoom News : Jan 07, 2021, 09:30 AM
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को चोटिल उमेश यादव की जगह भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया। नवदीप सैनी ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। नवदीप सैनी भारतीय टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 299 वें खिलाड़ी बने। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नवदीप सैनी को टेस्ट कैप सौंपी।

28 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी 140 किमी / घंटा की गति से लगातार गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। नवदीप सैनी पहले ही भारत के लिए टी 20 और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पदार्पण कर चुके हैं। नवदीप सैनी ने भारत के लिए 9 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 13 और 7 वनडे मैचों में 6 विकेट लिए हैं।

नवदीप सैनी रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलते हैं, हालांकि वह हरियाणा के करनाल से हैं। यही नहीं, कम ही लोग जानते होंगे कि एक समय था जब करनाल में एक स्थानीय टूर्नामेंट में खेलने के लिए प्रति मैच 200 रुपये मिलते थे। एक और दिलचस्प बात यह है कि 2013 तक, सैनी टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे, लेदर बॉल नहीं।

करनाल प्रीमियर लीग में, दिल्ली के पूर्व गेंदबाज सुमित नरवाल ने नवदीप की गेंदबाजी देखी और प्रभावित हुए। जिसके बाद सैनी को दिल्ली बुलाया गया। दिल्ली में उन्होंने गौतम गंभीर को नेट प्रैक्टिस करवाया।

गौतम गंभीर उनकी गेंदबाजी को देखकर हैरान रह गए और उन्हें नेट प्रैक्टिस के लिए रोज आने को कहा। नवदीप के लिए यह एक बड़ी सफलता थी। गौतम गंभीर ने उनका समर्थन किया और उन्हें दिल्ली रणजी टीम में चुना। 2013-14 की टीम में, उन्हें दिल्ली रणजी टीम में चुना गया था। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सैनी ने 46 प्रथम श्रेणी मैचों में 128 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 32 रन देकर 6 विकेट रहा है। प्रथम श्रेणी मैचों में, सैनी ने 4 पारियों में 5 विकेट लिए हैं। जब सैनी को पहली बार 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम के टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, तो उन्होंने गंभीर को अपने गुरु के रूप में सराहा।

सैनी ने कहा था कि जब भी मैं गंभीर के बारे में बात करता हूं, मैं खुद को भावुक पाता हूं। जब मैंने दिल्ली के लिए कुछ मैच खेले, तो उन्होंने कहा था कि अगर मैं इतना अच्छा प्रदर्शन और कड़ी मेहनत करता रहा, तो मैं जल्द ही टीम इंडिया के लिए खेलूंगा। उन्होंने मुझे पहचान लिया, जो मुझे पता भी नहीं था। जब मैं उनके शब्दों के बारे में सोचता हूं, तो मुझे खुशी होती है। नवदीप सैनी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेलते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER