Durga Visarjan 2022 / आज मां दुर्गा का शुभ मुहूर्त में किया जाएगा विसर्जन, जानें पूजा की सही विधि और नियम

Zoom News : Oct 05, 2022, 12:01 PM
Durga Visarjan 2022: नवरात्रि में 9 दिन तक मां दुर्गा के 9 स्वरुपों का पूजन किया जाता है. ऐसे में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत-उपवास रखे जाते हैं. नवरात्रि के दसवें दिन मां दुर्गा को विधिपूर्वक विसर्जित किया जाता है. इस दिन विजयदशमी का पर्व भी मनाया जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां ने महिषासुर राक्षस का वध किया था. आइए जानते हैं मां दुर्गा को विसर्जित करते समय किन नियमों का पालन करना जरूरी है. 

दुर्गा विसर्जन का मुहूर्त 2022

दुर्गा विसर्जन नवरात्रि समापन के अगले दिन यानी दशमी तिथि के दिन किया जाता है.इस दिन मां दुर्गा विधि-विधान के साथ विसर्जित करते हैं. बंगाली समुदाय का ये विशेष पर्व है. इस बार दुर्गा विसर्जन 5 अक्टूबर यानी आज के दिन किया जाएगा. इस बार 12 बजे से पहले ही दुर्गा विसर्जन किया जा सकेगा. ज्योतिष अनुसार दुर्गा विसर्जन दशमी तिथि समाप्त होने से पहले ही किया जाता है. 

दुर्गा विसर्जन की सही विधि

अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन दुर्गा विसर्जन किया जाता है. इस दिन विसर्जन से पहले मां दुर्गा की पूजा की जाती है. उन्हें कुमकुम, अबीर, गुलाब, हल्दी, अक्षत, लाल फूल और मौली अर्पित की जाती है. फिर मां दु्र्गा की आरती करें और उन्हें फल-मिठाई का भोग लगाएं. इसके बाद नवरात्रि में बोए जौ में से कुछ जौ निकालकर मां दुर्गा को अर्पित किए जाते हैं. ऐसा करने से मां भक्तों पर कृपा बरसाती हैं और धन-धान्य का आगमन होता है. 

मां दुर्गा विजसर्जन के समय नाचते-गाते मां दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जन के लिए लेकर जाते हैं और अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगते हुए उन्हें विसर्जित कर दिया जाता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER