COVID-19 Update / कल देश में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन शामिल होंगे

Zoom News : Jan 01, 2021, 06:16 PM
Delhi: कोरोना वायरस की महामारी के बीच, केंद्र सरकार नए साल में वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद में देश भर में सूखा चलाने की तैयारी कर रही है। कोरोना वैक्सीन 2 जनवरी को चलाई जानी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को देश भर में चल रहे इस ड्राई रन के बारे में एक समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में ड्राई रन की तैयारियों पर चर्चा की गई। दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में डॉ हर्षवर्धन भी शामिल होंगे।

ड्राई रन के लिए टीमें बनाई गई हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है। इसके लिए तैयारी अंतिम चरण में है। सभी जिलों के जिला पुलिस, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए परिवहन व्यवस्था के लिए समन्वय निर्देश भी दिए गए हैं। गैर-सरकारी संगठन भी बड़े पैमाने पर चलाए जाने वाले इस अभियान में राज्यों की टास्क फोर्स का हिस्सा हैं।

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के दौरान, वैक्सीन के भंडारण, इसकी परिवहन व्यवस्था, टीकाकरण के दौरान भीड़ प्रबंधन, सामाजिक गड़बड़ी का परीक्षण किया जाना है। यह ध्यान देने योग्य है कि टीकाकरण अभियान का पूर्वाभ्यास करने के लिए राज्यों के दो शहरों में सूखा अभियान चलाया जाना है। यह कहा जाता है कि टीकाकरण का अभियान ड्राई रन के परिणाम के आधार पर संचालित किया जाना है। देश के चार राज्यों में सूखा रन पहले ही हो चुका है।

बता दें कि पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में पहले ही सूखा रन किया जा चुका है। सूखा रन सभी चार राज्यों में सफल रहा। कांग्रेस को सूखा चलाने के लिए निशाना बनाया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने तंज करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को इससे रोका नहीं जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER