Crime / यौन शोषण के बिना किसी लड़की के गाल को छूना POCSO एक्ट के तहत अपराध नहीं है, बरी हुआ आरोपी

Zoom News : Feb 06, 2021, 08:39 AM
मुंबई में POCSO (POCSO) की विशेष अदालत ने एक फैसले में कहा है कि यौन इरादे के बिना किसी लड़की के गाल को छूना POCSO अधिनियम के तहत अपराध नहीं है। अदालत ने मामले में आरोपी 28 वर्षीय बिजली मिस्त्री को बरी कर दिया। उन पर 5 साल की बच्ची के गाल को छूने का आरोप था। हालांकि, उसी अदालत ने आरोपी को बच्चे की मां से छेड़छाड़ करने के लिए दोषी ठहराया है। साथ ही 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया।

बता दें कि दो अलग-अलग अपराधों से संबंधित एक ही फैसले में कथित तौर पर एक साथ होने पर, अदालत ने आरोपी को एक वर्ष के कारावास की सजा सुनाई।

मामला 2 जून, 2017 का है, जब आरोपी बिजली मिस्त्री फ्रिज की मरम्मत के लिए महिला के घर गया था। उस समय महिला और उसकी नाबालिग बेटी घर पर थी। जबकि महिला का पति किसी काम से बाहर गया था। फ्रिज की मरम्मत के दौरान महिला कुछ समय के लिए कमरे से बाहर चली गई। आरोप है कि जब वह वापस लौटी तो उसने देखा कि इलेक्ट्रीशियन लड़की के गालों को छू रहा था। महिला ने फिर इलेक्ट्रीशियन को फटकार लगाई और उसे अपना काम करने को कहा। इसके बाद वह अपनी रसोई में चली गई।

लेकिन आरोपी महिला का पीछा करते हुए किचन तक पहुंच गया। वहां उसने महिला से छेड़छाड़ की। इस दौरान महिला ने इलेक्ट्रीशियन को धक्का दिया और उसे वहां से हटा दिया और पैसे देकर काम छोड़ने को कहा। लेकिन इलेक्ट्रीशियन के पास जाने के बजाय, महिला की गर्दन को पकड़ा और उसे धक्का दिया और घर जाते ही लड़की के गाल को फिर से छुआ।

इसके बाद पीड़ित महिला ने बिल्डिंग सुपरवाइजर को फोन किया और घटना के बारे में बताया और अपनी बहन से भी घटना के बारे में बात की। महिला के भाई ने पुलिस को फोन किया और शिकायत दर्ज की। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन बाद में उन्हें जमानत दे दी गई।

उसी मामले में, महिला की याचिका पर सुनवाई के बाद, अदालत ने आरोपी को महिला के साथ यौन उत्पीड़न करने के लिए एक साल के कारावास की सजा सुनाई। लेकिन लड़की से छेड़छाड़ करने के आरोप में, उसे यह कहते हुए बरी कर दिया कि गाल को छूने की क्रिया कोई अपराध नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER