राजस्थान / आदिवासी छात्रों का आंदोलन, हिंसा में सुलगा डूंगरपुर, शहर में कि दर्जनों दुकानों में लूटपाट

Zoom News : Sep 26, 2020, 07:12 AM
डूंगरपुर: राजस्थान का आदिवासी इलाका डूंगरपुर हिंसा में सुलग रहा है। नौकरियों के लिए आदिवासी समाज के छात्र पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे थे मगर गुरुवार से आंदोलन लगातार हिंसक रुप ले लिया, ओर आंदोलनकारी खेरवाड़ा शहर में घुस गया और वहां पर जमकर लूटपाट की। सामान्य वर्ग के 1,167 सीट पर आदिवासी समाज के बच्चों को नौकरी देने की मांग कर रहे आदिवासी समाज के छात्रों ने पूरे इलाके में 10 किलोमीटर के एरिया में कब्जा कर लिया है और नेशनल हाईवे 8 को बंद कर दिया है।

इस हिंसा में अब तक दर्जनों गाड़ियां जलाई जा चुकी हैं और कई सामान्य वर्ग के लोगों के शोरूम आग के हवाले कर दिए गए हैं। एक दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मियों को चोट आई है।

12 दिनों से बैठे धरने पर 

पिछले 12 दिनों से आदिवासी छात्र धरने पर बैठे थे दरअसल, रीट 2018 की भर्ती हुई थी जिसमें आदिवासी समाज के छात्रों को 36 फीसदी नंबर के साथ पास होना था और सामान्य वर्ग के छात्रों को 60 फीसदी अंक के साथ पास होना था मगर 1,167 सामान्य वर्ग के पदों पर सामान्य वर्ग के छात्र 60 फीसदी नंबर नहीं ला पाए और यह पद खाली रह गया जिस पर आदिवासी समाज के छात्र आदिवासियों की भर्ती की मांग कर रहे हैं।

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कर रहे है पिछले 2 दिनों से लगातार मीटिंग 

दूसरी ओर, हालात काबू में करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पिछले 2 दिनों से लगातार मीटिंग कर रहे हैं। कांग्रेस विधायक गणेश घोघरा और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दोनों विधायकों के साथ लगातार बैठकें कर मामले का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER