अमेरिका / किताब का दावा- ट्रंप ने अमेरिकी अधिकारी से कहा था, 'हिटलर ने बहुत सी अच्छी चीज़ें की थीं'

Zoom News : Jul 11, 2021, 09:27 AM
Donald Trump Comments on Hitler: अमेरिका के पू्र्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इतिहास के सबसे बड़े तानाशाह हिटलर की तारीफ की थी. जिसपर अब बवाल मचा हुआ है. ट्रंप ने 2018 में अपनी यूरोप की यात्रा के दौरान कथित तौर पर हिटलर की सराहना की थी. उन्होंने कहा था कि ‘हिटलर ने बहुत सी अच्छी चीजें भी की हैं.’ ब्रिटेन की न्यूज वेबसाइट गार्जियन के अनुसार, ट्रंप ने ये बातें अपने तत्कालीन चीफ ऑफ स्टाफ जॉन कैली से कही थीं. ट्रंप प्रथम विश्व युद्ध के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में उस समय फ्रांस गए थे.

ट्रंप और कैली की इस बातचीत की जानकारी माइकल बेंडर की किताब में दी गई है. इस किताब का शीर्षक है, ‘फ्रैंकली, वि डिड विन्स दिस इलेक्शन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ ट्रंप लॉस्ट’. माइकल वॉल स्ट्रीट जनरल में पत्रकार हैं. गार्जियन का कहना है कि उसे किताब की कॉपी मिली है, जो अभी तक स्टोर्स पर रिलीज नहीं की गई है (Donald Trump Comments on Hitler). रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी मरीन कॉर्प्स से सेवानिवृत जनरल कैली ट्रंप के बयानों से हैरान रह गए थे.

ट्रंप ने तारीफ में क्या कहा?

कैली उस समय ट्रंप से बात कर रहे थे कि पहले विश्व युद्ध (First World War) में कौन से देश किस तरफ थे, पहले और दूसरे विश्व युद्ध में क्या संबंध था और हिटलर ने कौन से अत्याचार किए थे. कैली ट्रंप को बताने की कोशिश कर रहे थे कि वह गलत हैं लेकिन ट्रंप हिटलर के कार्यकाल में 1930 में जर्मनी की सुधरती अर्थव्यवस्था के गुणगान गा रहे थे. वहीं ट्रंप की प्रवक्ता लिज हैरिंगटन ने माइकल की किताब में कही इन बातों को खारिज कर दिया है. उन्होंने बताया है कि राष्ट्रपति ने कभी कुछ ऐसा नहीं कहा. ये सब झूठ है.

प्रदर्शनकारियों पर कही थी विवादित बात

लिज का कहना है, ‘माइकल बेंडर की किताब पर आई रिपोर्ट पूरी तरह गलत है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कभी ऐसा नहीं कहा. शायद ये बातें अयोग्य जनरल ने कही होंगी, जिसे काम से निकाल दिया गया था.’ इससे पहले सीएनएन ने इसी किताब के हवाले से कहा था कि ट्रंप ने अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के बारे में आपत्तिजनक बातें कही थीं. जब पुलिस अधिकारियों ने लोगों के खिलाफ कार्यवाई की तो ट्रंप ने उच्च अधिकारियों से कहा था, ‘इसी तरह से लोगों को हैंडल किया जाना चाहिए. उनकी खोपड़ी तोड़ दो.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER