America / ट्रम्प हार के बाद भी व्हाइट हाउस में रहना चाहते हैं, अधर में जी -7 देशों की बैठक

Zoom News : Nov 19, 2020, 06:07 PM
USA: एक तरफ, जब अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी हार मानने से इनकार कर दिया है, तो दूसरी तरफ वह व्हाइट हाउस को छोड़कर कहीं और रहने के लिए तैयार नहीं है। हार के बाद से ट्रम्प केवल दो बार मीडिया के सामने आए हैं और उन्होंने इस दौरान किसी भी पत्रकार के सवाल का जवाब नहीं दिया। इस समय के दौरान, उन्होंने कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है और अफगानिस्तान और इराक से अमेरिकी सैनिकों को वापस करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय भी लिया है। दूसरी ओर, ट्रम्प के लिए राजदूत माने जाने वाले जी -7 देशों की बैठक अभी भी अधर में है।

व्हाइट हाउस से लगभग 40 किलोमीटर दूर वर्जीनिया में ट्रम्प गोल्फ खेल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प और उनकी टीम ने जून में जी -7 शिखर सम्मेलन को रद्द करने के लिए अभी तक कोई तैयारी नहीं की है। तैयारियों और एजेंडे से दूर, इसके लिए नई तारीखें अभी तक तय नहीं की गई हैं। यह माना जाता है कि सत्ता संभालने के बाद बिडेन इस पर विचार कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस में ट्रम्प बंकर में रहते हैं

सूत्रों के हवाले से सीएनएन के हवाले से लिखा गया था - ट्रम्प और पत्नी मेलानिया को छुट्टियों के लिए दक्षिण फ्लोरिडा में अपने रिसॉर्ट में जाना था। लेकिन, अब उन्होंने वाशिंगटन और व्हाइट हाउस में रहने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने सीएनएन को बताया - यह एक बंकर में रहने की मानसिकता है। व्हाइट हाउस के लॉन पर बिडेन के एकीकरण परेड के लिए स्टैण्ड बनाए जा रहे हैं, लेकिन ट्रम्प अभी भी मानने के लिए तैयार नहीं हैं। वे कानूनी तरीके से लोकतंत्र की लड़ाई जीतना चाहते हैं।

उनके सार्वजनिक कार्यक्रमों को 3 नवंबर के बाद कई बार सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन हर बार उन्हें रद्द कर दिया गया था। पिछले सप्ताह गुरुवार को, उन्होंने विदेश और वित्त विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की और उपराष्ट्रपति माइक पेंस से दो बार मुलाकात की। हालांकि, वे लगभग एक महीने से खुफिया जानकारी नहीं ले रहे हैं। कई विदेशी नेताओं ने जीत के लिए बिडेन को बधाई दी है, ट्रम्प ने इन राष्ट्राध्यक्षों से संपर्क बंद कर दिया है। उन्होंने 30 अक्टूबर को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत की। इसके बाद किसी विदेशी नेता से संपर्क नहीं किया गया। 


ट्रम्प व्हाइट हाउस में बंक मारते हैं

हार के बाद, ट्रम्प ने बुधवार को होमलैंड सिक्योरिटी के प्रमुख और शीर्ष चुनाव अधिकारी मार्क असपर को निकाल दिया। माना जा रहा है कि वे जल्द ही आव्रजन पर एक नया और सख्त फैसला ले सकते हैं। दूसरी तरफ, राष्ट्रपति चुनाव जो रोज बिडेन से बात कर रहे हैं और प्रशासन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यूएसए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प और उनकी टीम ने अभी तक जी -7 जैसे सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक मंच के लिए कोई तैयारी नहीं की है। यह इंगित करता है कि ट्रम्प ने जी -7 के लिए कोई योजना तैयार नहीं की है। डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका चुनाव परिणाम, हमें प्राथमिक चुनाव, हमें प्राथमिक चुनाव परिणाम, डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका चुनाव परिणाम, हमें प्राथमिक चुनाव, हमें प्राथमिक चुनाव परिणाम,

दुनिया के सात आर्थिक महाशक्तियां जी -7 में शामिल होती हैं। इसे जून में अमेरिका में आयोजित किया जाना था। हालाँकि, उस समय सभी देश महामारी से परेशान थे। अमेरिका में कोविद -19 से मरने वालों की संख्या 2.56 लाख से अधिक हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राजनयिक यह मान रहे हैं कि 20 जनवरी की परेड परेड के बाद ही जी -7 पर फैसला लिया जाएगा। यही कारण है कि विदेश विभाग ने अभी तक इस पर कोई जानकारी नहीं दी है। कूटनीतिक सूत्रों के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर इस शिखर को आभासी बनाया जा सकता है। 

सूत्रों के अनुसार, ट्रम्प को लगता है कि जी -7 के सभी नेताओं ने जीत के लिए बिडेन को बधाई दी है। ऐसी स्थिति में, यह संभावना कम है कि यह शिखर सम्मेलन ट्रम्प पर आयोजित किया जाएगा। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पहले ही जी 7 बैठक में भाग लेने से इनकार कर चुकी हैं। 2014 तक, जी -7 को जी -8 के रूप में जाना जाता था। तब रूस ने क्रीमिया पर हमला किया और उस पर कब्जा कर लिया। अब भी रूस का वहां अधिकार है, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसका कड़ा विरोध किया और रूस को इस संगठन से बाहर का रास्ता दिखाया। ट्रम्प चाहते थे कि रूस को फिर से संगठन में शामिल किया जाए, लेकिन दूसरे देश इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे। अमेरिका के अलावा, इस संगठन के अन्य सदस्य ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, जर्मनी, कनाडा और यूरोपीय संघ (ईयू) हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER