Electronics / 1 जनवरी से टीवी, फ्रिज खरीदना होगा महंगा

Zoom News : Dec 28, 2020, 01:01 PM
नए साल में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे कि स्मार्ट टीवी, रेफ्रिजरेटर या अन्य होम अप्लांसेज को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। 1 जनवरी से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की कीमत में इजाफा होने वाला है। इन प्रोडक्ट्स की कीमत में 20 प्रतिशत तक का इजाफा होगा। जनवरी से इनपुट मैटेरियल्स जैसे कि कॉपर, एल्युमीनियम और स्टील की कीमत में बढ़ोत्तरी होने वाली है। इन मैटेरियल्स के एयर और ओसन फ्रेट चार्जेज बढ़ने वाले हैं। साथ ही, प्लास्टिक की कीमत भी क्रूड ऑयल की कीमत में हुए इजाफे की वजह से बढ़ने वाली है। इन रॉ मैटेरियल्स की कीमत में होने वाले इजाफे की वजह से ही कई इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरर्स अपने प्रोडक्ट्स की कीमत 120 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

LG, Panasonic, Thomson जैस कंपनियां जनवरी से अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें बढडाने वाली हैं। वहीं, Sony अभी कीमत बढ़ाने वाले फैसले पर विचार कर रहा है। Gadgets Now की रिपोर्ट के मुताबिक, LG Electronics India अपने प्रोडक्ट्स की कीमत को कम से कम 7 से 8 प्रतिशत तक बढ़ाने वाला है।

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट- होम अप्लांसेज विजय बाबू ने कहा, “जनवरी से हम अपने सभी प्रोडक्ट्स- टीवी, वॉशिंग शीन, रेफ्रिजरेटर्स आदि की कीमत 7 से 8 प्रतिशत तक बढ़ाने वाले हैं। कॉपर और एल्युमीनियम की कीमत बढ़ने की वजह से हमने ये फैसला लिया है। साथ ही, प्लास्टिक मैटेरियल की कीमत भी बढ़ गई है।

स्मार्ट टीवी की कीमत में हो सकता है भारी इजाफा

Sony India के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नैयर ने कहा, हम अभी इंतजार कर रहे हैं। हम सप्लाई पर ध्यान दे रहे हैं जो हर दिन बदल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि टीवी पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। छोटी स्क्रीन वाले टीवी की कीमतें काफी बढ़ सकती है। Thomson ब्रांड के लाइसेंसी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स के CEO अवनीत सिंह मारवाह ने कहा, “कम सप्लाई की वजह से टीवी के पैनल की कीमतें 2.0 प्रतिशत तक बढ़ रही हैं। हमारे पास कोई अल्टर्नेटिव्स नहीं है जिसकी वजह से हमें चीन पर निर्भर रहना पड़ रहा है। जनवरी से Android TV की कीमतें 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER