विशेष / जुड़वा बच्चे 10वीं मंजिल से गिर गए नीचे, फेसबुक पर बीजी मां को मासूम की चीख भी नहीं सुनाई दी

Zoom News : Sep 20, 2021, 10:10 AM
आजकल के समय में ज्यादातर सभी लोग स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर ही व्यतीत होता है परंतु किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा प्रयोग करना कई बार नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। कई लोगों की आदत होती है कि वह हमेशा फोन में ही घुसे रहते हैं। चाहे आसपास कुछ भी होता रहे, परंतु वह सोशल मीडिया पर व्यस्त रहते हैं।

सोशल मीडिया कई बार इंसान की निजी जिंदगी को भी बर्बाद कर सकती है। जी हां, एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक महिला की पूरी दुनिया उजड़ गई और उसे इसकी भनक तक नहीं लगी। यह महिला फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम (Live Streaming) में इस कदर मशगूल हो गई थी कि उसे पता भी नहीं चला कि उसके जुड़वा बच्चे दसवीं मंजिल पर खेलते-खेलते कब नीचे गिर गए और उस मां के दोनों जुड़वा बच्चे अब इस दुनिया में नहीं हैं।


दरअसल, यह हैरान कर देने वाला मामला रोमानिया (Romania) के प्लॉइस्टी शहर के सामने आया है। यहां पर 2 साल के जुड़वा बच्चों की जान 10वीं मंजिल से गिरने की वजह से हो गई और सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि मां को अपने बच्चों के गिरने की चीख तक सुनाई नहीं दी थी। महिला उस समय के दौरान फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग में चैट करने में काफी व्यस्त थी। इतना ही नहीं बल्कि उसको अपने बच्चों के मरने की खबर तब मिली जब पुलिस वाले उसके घर पहुंचे। उस दौरान भी महिला लाइन चैट में बिजी थी। पुलिस ने महिला की लाइव स्ट्रीमिंग बंद करवाई और उन्हें बच्चों की मृत्यु की जानकारी दी।


मिली जानकारी के अनुसार, महिला का नाम एंड्रिया वायलेट पेट्रीस (Andreea Violeta Petrice) है और वह अपने घर के अंदर एक कमरे में बैठी हुई फेसबुक की लाइव स्ट्रीमिंग में व्यस्त थी। वहीं घर के दूसरे कमरे में उस महिला के 2 साल के जुड़वा बच्चे मोइस क्रिस्टियन पेट्रीस और बीट्राइस-एरिका पेट्रीस खेल रहे थे। बच्चे खेलते खेलते कमरे की खिड़की पर जा पहुंचे और वह दसवीं मंजिल की खिड़की से नीचे गिर गए, जिसके चलते उन दोनों मासूम बच्चों की जान चली गई। वहीं दूसरी तरफ बच्चों की मां को इस बात की कोई भी जानकारी नहीं थी। वह फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग में अपने फ्रेंड्स के साथ बिजी थी।


जब एंड्रिया को अपने बच्चों की मौत की जानकारी मिली तो उसने खुद को निर्दोष बताया और उसने कहा कि दोनों बच्चे उनके दोस्त की देख-रेख में थे। उस महिला का ऐसा कहना है कि बच्चे खिड़की पर चढ़ नहीं सकते थे। आसपास के पड़ोसियों ने बच्चों की खिड़की पर चढ़ने की पुष्टि की है। वहीं दूसरी तरफ महिला की दोस्त ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को गलत ठहराया है। इसी बीच एंड्रिया की लोग खूब आलोचना कर रहे हैं।


यह मामला काफी हैरान कर देने वाला सामने आया है। इसलिए हमेशा माता-पिता का यह फर्ज बनता है कि वह अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रखें। बच्चों का स्वभाव तो चंचल होता है और वह इधर-उधर खेलकूद करते रहते हैं। खेलकूद के दौरान कब क्या हादसा हो जाए, इसके बारे में किसी को भी कुछ मालूम नहीं होता इसलिए हमेशा अपने बच्चों का ख्याल रखें और पल पल उनके ऊपर निगरानी रखें। इस घटना के बाद सभी लोगों को यह सबक लेनी चाहिए कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल लिमिटेड करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER