UGC NET Result / UGC NET परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

Zoom News : Apr 13, 2023, 08:53 PM
UGC NET Result 2023: यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए आयोजित होने वाली UGC NET परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से दिसंबर 2021 और जून 2022 साइकल के लिए आयोजित परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या ntaresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

यूजीसी नेट 2023 परीक्षा का आयोजन इस बार 5 अलग-अलग चरणों में किया गया. इस साल कुल 83 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे दिए स्टेप्स से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

UGC NET Result ऐसे चेक करें

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट की होम पेज पर Latest News के ऑप्शन पर जाएं.

अगले पेज पर Check Result के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद Application Number या DOB से लॉगइन करें.

लॉगइन करते रिजल्ट खुल जाएगा.

रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

UGC NET Result 2023 Declared यहां डायरेक्ट लिंक से चेक करें.

UGC NET के सभी पांच चरणों और विषयों के परिणाम एक साथ ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर घोषित किए गए हैं. बता दें कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से UGC NET के परिणामों की पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए कोई विंडो प्रदान नहीं किया जाता है.

आंसर-की पहले ही जारी

NTA ने 7 अप्रैल 2023 को ही UGC NET की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है. 21 फरवरी से 16 मार्च के बीच पांच चरणों में आयोजित इस परीक्षा में 83 विषय शामिल किए गए थे. वहीं, कुल 8,34,537 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम यूजीसी नेट 2023 योग्यता अंक 40% है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 35% है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER