देश / लद्दाख में ₹750 करोड़ की लागत से बनेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय, केंद्र ने दी मंज़ूरी

Zoom News : Jul 23, 2021, 08:33 AM
नई दिल्ली: देश में पेगासस जासूसी मामले पर हो रहे विवाद के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। ये यूनिवर्सिटी वहां अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए भी एक मॉडल का कार्य करेगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (LIIDCO) की स्थापना को भी मंजूरी दी है।

इन परियोजनाओं के तहत इंटीग्रेटेड बहुउद्देशीय कॉर्पोरेशन की स्थापना का निर्णय भी लिया गया है। ये कॉर्पोरेशन लद्दाख में पर्यटन, उद्योग, परिवहन सुविधाओं के विकास और स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य और इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में करेगा। इसके साथ ही सरकार ने पांच वर्षों में 6,322 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के साथ स्पेशलिटी स्टील के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है। सरकार के अनुसार इस परियोजना से उत्पादन बढ़ेगा, आयात कम होगा। कुल मिलाकर 39625 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होगा। लगभग 5.25 रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।

यह फैसला युवाओं के हक में: पीएम मोदी 

वहीं इस घोषणा पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज कैबिनेट द्वारा लिया गया फैसला लद्दाख का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगा और वहां के गतिशील युवाओं को कई अवसर प्रदान करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER