देश / लिथुआनिया में खुलेगा भारतीय मिशन, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिए कई बड़े फैसले

Zoom News : Apr 27, 2022, 09:51 PM
New Delhi : सरकार ने इस साल लिथुआनिया में एक नए भारतीय मिशोन को खोलने को मंजूरी दे दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि इससे भारत की रणनीतिक पहुंच बढ़ेगी। इसके अलावा आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कई अन्य अहम फैसले किए हैं। जम्मू-कश्मीर में 540 मेगावॉट क्षमता की क्वार पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए  4,526.12 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस परियोजना से 197.55 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इसे 54 महीनों में चालू किया जाएगा। इस परियोजना से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से करीब 2,500 लोगों को रोजगार मिलेगा। परियोजना जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चेनाब नदी पर लगायी जाएगी। इसका क्रियान्वयन चेनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स लि. करेगी।

चेनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स एनएचपीसी और जेकेएसपीडीसी (जम्मू कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन) की संयुक्त उद्यम कंपनी है। इसमें एनएचपीसी की 49 प्रतिशत और जेकेएसपीडीसी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी का गठन चेनाब नदी पर जलविद्युत की अपार संभावनाओं को देखते हुए किया गया है। इसे 13 जून, 2011 को बनाया गया। इस परियोजना से केंद्र शासित प्रदेश को 40 साल के दौरान लगभग 4,548.59 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली और इसी अवधि के दौरान जल उपयोग शुल्क के जरिये 4,941.46 करोड़ रुपये का लाभ भी मिलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER