दुनिया / समंदर में मिली अनोखी मछली, इंसानों की तरह हैं होंठ और दांत

AajTak : Jul 11, 2020, 04:22 PM
Delhi: दुनिया में कई तरह की अजीबोगरीब चीजे हैं, कुछ इंसानों को नजर आ जाती हैं तो वहीं कुछ इंसानी नजरों से दूर छुपी हुई हैं। वहीं, कुछ समुद्री जीव की अगर बात करें तो वे भी किसी से खूबसूरती में कम नहीं हैं, लेकिन कई बार ऐसे समुद्री जीव देखने को मिल जाते हैं जो किसी अजूबे से कम नहीं होते।

प्रकृति अक्सर हमें चकरा देती है। इसमें बहुत सारे ऐसे तत्व हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं है। तो वहीं, ऐसा ही एक मामला मलेशिया से सामने आया है जहां एक मछली काफी लोकप्रिय हो रही है जो खुद में बहुत अनोखी है। इस मछली को लोग मजाक में लेने लगे। साथ ही इसे एक कार्टून की हूबहू नकल तक बता रहे हैं।

लोग इस मछली को देखकर काफी हैरान हैं। सोशल मीडिया पर ये चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके पीछे की वजह इसके फीचर्स हैं। इस अनोखी मछली के होंठ बिल्कुल किसी इंसान की तरह हैं। इस मछली को देखकर खुद वैज्ञानिक  हैरान हैं कि आखिर इस मछली के होंठ बिल्कुल इंसानों जैसे कैसे हो सकते हैं

मछली में वास्तविक दांतों और होंठों के साथ 'इंसान जैसी' विशेषताएं होती हैं।  इस मछली को ट्राइगरफिश नाम दिया गया है। यह आम तौर पर दक्षिण पूर्व एशियाई जल निकायों में पाई जाती है। इसके जबड़े काफी मजबूत होते हैं। इस मछली के होंठ, और इंसानों जैसे दांत होते है। उसकी तस्वीरें किसी को भी चकरा देने के लिए पर्याप्त है।

एक शख्स ने ट्विटर पर इस असामान्य मछली की फोटो पोस्ट की जिसके बाद से ये लगातार वायरल हो रही है। कई लोगों ने इसकी विशेषताओं को देखते हुए उसे तरह तरह से फ़ोटोशॉप कर रहे हैं जो काफी मजेदार हैं। ट्विटर पर पोस्ट करते ही ये तस्वीर तेजी से वायरल हो रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER