Parliament Session / चरण सिंह पर राज्यसभा में हंगामा, जयंत चौधरी ने कहाँ - BJP के साथ डील नहीं विश्वास

Zoom News : Feb 10, 2024, 04:20 PM
Parliament Session: केंद्र सरकार ने पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न (मरणोपरांत) देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों शख्सियतों को देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान देने की जानकारी सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरों के साथ शेयर की थी जिसके बाद राजनीति गर्मा गई है. हालांकि सभी राजनीतिक दलों ने मोदी सरकार के इस कदम का स्वागत किया लेकिन उसके बाद भी आज राज्यसभा में इस मुद्दे को लेकर तीखी बहस देखने को मिली.

राज्यसभा में चौधरी चरण सिंह को लेकर काफी हंगामा देखने को मिला. आरएलडी चीफ और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी अपने दादा चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने के बारे में बोल रहे थे. उनकी बात पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खjगे ने उनपर आरोप लगाए. इसी बीच कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी और जयराम रमेश की टिप्पणियों पर भी सभापति जगदीप धनकड़ ने जतायी नाराजगी जताई.

राज्यसभा में हंगामा

आज राज्यसभा में उस वक्त काफी हंगामा देखने को मिला जब आरएलडी चीफ जयंत चौधरी अपने दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने को लेकर बोल रहे थे. जयंत आज सत्ता पक्ष के साथ सदन में बैठे थे और उन्होंने कहा कि दस साल मैं विपक्ष में था और अब कुछ देर से सत्ता पक्ष के साथ हैं. उन्होंने बीजेपी की तारीफ करते हुए कहा कि इस सरकार के कामकाज में चौधरी साहब की छाप दिखती है. किसी महान शक्सियत को सम्मान देने पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. मोदी सरकार ने बड़ा काम किया है. जयंत ने आगे कहा कि एक जमीनी सरकार ने जो सम्मान दिया है उसका मैं ऋणि हूं.

हंगामे के बाद जयंत चौधरी ने कहा कि आज कांग्रेस ने जो किया उससे उनको हानी ही पहुंचेगी. कोई व्यक्ति अगर चौधरी साहब पर कुछ बोलना चाहता है उसे रोका जाएगा तो गांव के लोग और किसान आहत ही होगा. कांग्रेस के पास बहुत मौका था लेकिन उन्होंने पहले चौधरी साहब को सम्मान क्यों नहीं दे दिया. जहां तक बात रही बीजेपी के साथ डील की तो वह डील नहीं विश्वास की बात है.

हंगामे पर भड़के सभापति धनकड़

जयंत राज्यसभा में बोल रहे थे कि इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सवाल उठाया कि किस नियम के तहत इनको बोलने दिया गया है. खरगे ने कहा कि हालांकि हम सैल्यूट करते हैं जिन्हें भारत रत्न दिया गया है. वहीं, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने यहां तक कह दिया कि अब अगर जयंत चौधरी एनडीए में जाते हैं तो उससे तो यही साबित होगा कि भारत रत्न की सौदेबाजी हुई है और उनको अब तो बिल्कुल भी एनडीए का हिस्सा नहीं बनाा चाहिए. विपक्ष नेता मल्लीकार्जुन खड़गे ने सभापति पर पक्षपात का गंभीर आरोप लगाया और कहा कि बिना किसी नियम के अपने मनमाने तरीके से जयंत को बोलने का मौका दिया गया.

भड़क गए सभापति

इसी बीच कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी और जयराम रमेश की टिप्पणियों पर सभापति जगदीप धनकड ने नाराजगी जताई. धनकड़ ने फटकार लगाते हुए कहा कि मैं किसान और किसान वर्ग का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता हूं. मैं किसान वर्ग से आता हूं इसका मतलब यह नहीं की मैं कमजोर सभापति हूं. सभापति ने आगे कहा कि हम चौधरी चरण सिंह का अपमान नहीं सहन करेंगे. सभापति जगदीप धनकड़ के अनुसार जयराम रमेश ने जयंत चौधरी पर आपत्तिजनक कटाक्ष किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER