विदेश / भारत के दौरे पर आएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, 28 जुलाई को पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Zoom News : Jul 24, 2021, 09:13 AM
वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) दो दिन के भारत दौरे पर आएंगे. वे 27 और 28 जुलाई को भारत के दौरे पर रहेंगे. ब्लिंकन पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस जयशंकर से से भी मुलाकात करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव के बाद और ब्लिंकन के अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी.

वह बुधवार को विदेश मंत्री श्री जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे.

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि "सेक्रेटरी ब्लिंकन की यात्रा उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता को जारी रखने और भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है."

बयान में कहा गया है कि 'दोनों पक्ष मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें और मजबूत करने की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे.

बयान में कहा गया है कि "चर्चा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित होगी जिसमें COVID-19 महामारी से उबरना, भारत-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग शामिल है.

नई दिल्ली की अपनी यात्रा के अलावा ब्लिंकन 26 से 29 जुलाई तक की अपनी विदेश यात्रा के दौरान कुवैत सिटी का भी दौरा करेंगे. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि यह यात्रा साझेदारी को मजबूत करने और उनकी साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग को रेखांकित करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है. .

प्राइस ने कहा कि "नई दिल्ली में 28 जुलाई को ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. इस मुलाकात में साझा लोकतांत्रिक मूल्य और जलवायु संकट के मुद्दे को लेते हुए COVID-19 प्रतिक्रिया के प्रयासों पर निरंतर सहयोग, इंडो-पैसिफिक जुड़ाव, साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हितों सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी." 

उन्होंने कहा कि "ब्लिंकन 28 जुलाई को कुवैत शहर की यात्रा करेंगे जहां वे कुवैत के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और उन प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा जारी रखेंगे जो हमारे 60 साल के राजनयिक संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हैं."

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER