Vande Bharat Train / राजस्थान की पटरी पर पहली बार दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें खूबियां

Zoom News : Apr 12, 2023, 11:39 AM
Vande Bharat Train: पहली बार राजस्थान के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिली है। आज यानी बुधवार की सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही देश की चौदहवीं वंदे भारत ट्रेन आज से राजस्थान की पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। यह ट्रेन अजमेर और दिल्ली कैंट को जोड़ेगी, जिससे दिल्ली से जयपुर आने-जाने वाले लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी और दूर का सफर अब कम समय में पूरा हो जाएगा। 

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को ही जानकारी दी थी और कहा था कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, राजस्थान में प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और इससे इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

जानिए क्या खास है 

राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन आज सुबह 11 बजे जयपुर में होगा। ट्रेन यहीं से पटरी पर पहली बार दौड़ेगी और दिल्ली कैंट तक जाएगी । हालांकि, ट्रेन का डेली शेड्यूल अजमेर से लेकर दिल्ली कैंट तक का होगा और यह 13 अप्रैल से डेली शेड्यूल के हिसाब से चलेगी।

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 घंटे 15 मिनट में 400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुरुग्राम में रुकेगी। बता दें कि इस मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन, अजमेर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, का आधिकारिक यात्रा समय 6 घंटे 15 मिनट है। इससे पता चलता है कि वंदे भारत की स्पीड शताब्दी से भी ज्यादा होगी। 

न्यूज एजेंसी हिंदुस्तान की खबर के अनुसार, ट्रेन बुधवार को छोड़कर पूरे सप्ताह चलेगी। हालांकि आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा अभी बाकी है।

पीएमओ के अनुसार, अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर दुनिया की पहली- सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी।

फरवरी 2019 में शुरू की गई, वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में 13 मार्गों पर चल रही है। इसमें इस महीने की शुरुआत में शुरू की गई तीन सेवाएं (भोपाल-हजरत निजामुद्दीन, चेन्नई-कोयंबटूर और सिकंदराबाद-तिरुपति) शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER