असम / असम में कथित रूप से बीजेपी उम्मीदवार की कार में मिली ईवीएम, सामने आया वीडियो

Zoom News : Apr 02, 2021, 03:04 PM
करीमगंज: असम के करीमगंज में भाजपा उम्मीदवार की कार से ईवीएम मिलने का मामला सामने आया है। इस मामले में चुनाव आयोग ने वहां के जिला निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। जिस गाड़ी में ईवीएम मिली थी वह कार पाथरकांडी से भाजपा उम्मीदवार कृष्णेंदु पाल की बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, ईवीएम लावारिस बोलेरो में मिली थी। गौरतलब है कि गुरुवार को असम में दूसरे चरण का मतदान समाप्त हुआ। दूसरे चरण में 76.96 फीसदी वोटिंग हुई। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भाजपा उम्मीदवार की कार में कथित रूप से ईवीएम मशीनें देखी जा रही है।

दरअसल, अतानु भूयन नाम के एक शख्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो पर पोस्ट किया है। उन्होंने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, पथारकंडी से भाजपा उम्मीदवार कृष्णेंदु पाल की कार से ईवीएम मिलने के बाद स्थिति तनावपूर्ण है। उधर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि इस मामले पर निर्वाचन आयोग को निर्णायक कदम उठाने चाहिए और सभी राष्ट्रीय दलों को ईवीएम के उपयोग का गंभीर पुनर्मूल्यांकन करने की जरूत है। उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक निजी वाहन में ईवीएम रखे होने और यह वाहन भाजपा के एक नेता का होने का दावा किया गया है

प्रियंका ने यह वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, 'जब भी निजी वाहन में ईवीएम ले जाये जाने के वीडियो सामने आते हैं तो ये चीजें आम होती हैं कि वाहन सामान्यत: भाजपा उम्मीदवारों या उनके सहयोगियों का होता है, इन वीडियो को इकलौती घटना के तौर पर लिया जाता है और खारिज कर दिया जाता है। भाजपा अपनी मीडिया मशीनरी का इस्तेमाल कर उन लोगों को आरोपी बनाती है जिन्होंने इसका खुलासा किया होता है। कांग्रेस महासचिव ने कहा, 'सच्चाई यह है कि इस तरह की कई घटनाओं की सूचना दी जा रही है और उनके बारे में कुछ भी नहीं किया जा रहा है। चुनाव आयोग को इन शिकायतों पर निर्णायक रूप से कार्रवाई करने और सभी राष्ट्रीय दलों द्वारा ईवीएम पर गंभीर पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।'

उम्मीदवार को तत्काल अयोग्य घोषित करने की मांग

कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने कहा कि यह एक आपराधिक कृत्य है और हम उम्मीदवार को तत्काल अयोग्य घोषित करने की मांग करते हैं। यह साफ है कि  असम में भाजपा हार रही है यही कारण है कि चुनाव जीतने के लिए अवैध साधनों का उपयोग कर रही है, जो अस्वीकार्य है।

पूरा मामला

गुरुवार की रात जब ईवीएम मशीन को एक गाड़ी से पथराकांडी ले जाया जा रहा था, इसी दौरान भीड़ ने उस गाड़ी को रोक दिया, क्योंकि गाड़ी चुनाव आयोग से संबंधित नहीं थी। यह एक निजी गाड़ी थी। सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग के अधिकारियों की गाड़ी खराब हो गई थी, जिसके बाद अधिकारियों ने एक निजी गाड़ी कर ईवीएम मशीन को ले गई। वहीं, अब पता चला है कि वह गाड़ी भाजपा उम्मीदवार की थी। सूत्रों के मुताबिक, यह भी कहा जा रहा है कि ईवीएम ले जा रही गाड़ी पर हमला किया गया। इस मामले में अज्ञात व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। सूत्रों ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच की जा रही है, भीड़ के हमले के दौरान ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई। वहीं, इस बीच खबर आ रही है कि चुनाव आयोग ने उक्त मामले में चार पोलिंग अफसरों सस्पेंड कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER