स्पोर्ट्स / IND vs BAN: विराट कोहली बने 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान, बांग्लादेश के खिलाफ 68 रन की बढ़त

Dainik Bhaskar : Nov 22, 2019, 08:53 PM
खेल डेस्क | भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में 3 विकेट पर 174 रन बना लिए। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे मैच में शुक्रवार को टीम इंडिया ने 68 की बढ़त बना ली। विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 23वां और चेतेश्वर पुजारा 24वां अर्धशतक लगाया। कोहली बतौर कप्तान 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए। ऐसा करने वाले वे विश्व के छठे बल्लेबाज हैं। इससे पहले बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर ऑलआउट हो गई। इशांत शर्मा ने करियर में 10वीं बार 5 विकेट लिए।

चेतेश्वर पुजारा 55 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर शादमान इस्लाम के हाथों कैच आउट हुए। मयंक अग्रवाल को 14 रन पर अल अमीन ने अपनी गेंद पर मेहदी हसन के हाथों कैच आउट कराया। रोहित को 21 रन पर इबादत हुसैन ने एलबीडब्ल्यू किया। बांग्लादेश की ओर से इबादत ने 2 और अल अमीन ने 1 विकेट लिया। इससे पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बेल बजाकर मैच की शुरुआत की थी।

विराट 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान

विराट कोहली ने अपना 32वां रन पूरा करते ही टेस्ट में बतौर कप्तान 5 हजार रन पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले और दुनिया के छठे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और रिकी पॉन्टिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और स्टीफन फ्लेमिंग कर चुके हैं। विराट ने इस मैच से पहले बतौर कप्तान 52 टेस्ट में 62.88 की औसत से 4968 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी 60 मैच में 3454 रन बनाने वाले भारतीय कप्तान हैं।

लिटन की जगह मेहदी ने बल्लेबाजी की

बांग्लादेश के लिटन दास के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद नईम हसन भी चोटिल हो गए थे। इसके बाद लिटन की जगह मेहदी हसन और नईम के स्थान पर तैजुल इस्लाम को कॉन्सेशन सब्सीट्यूट के तौर पर टीम में शामिल किया है। मिराज ने दास की जगह बल्लेबाजी की, जबकि तैजुल फील्डिंग के दौरान टीम में आए हैं और गेंदबाजी कर सकते हैं। नईम के हेलमेट में शमी की गेंद लगी थी। वे 19 रन बनाकर इशांत की गेंद पर बोल्ड हो गए थे।

विकेट के पीछे साहा के 100 शिकार पूरे

विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने शादमान का कैच पकड़ते ही टेस्ट में अपने 100 शिकार पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वे पांचवें भारतीय विकेटकीपर बने। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का है। उन्होंने 166 पारियों में विकेट के पीछे 294 शिकार किए हैं। दूसरे नंबर पर सैयद किरमानी हैं, जिन्होंने 151 पारियों में 198 आउट किए हैं। तीसरे स्थान पर किरण मोरे (130) और नयन मोंगिया (107) चौथे स्थान पर हैं।

भारतीय टीम: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा।

बांग्लादेश टीम: शादमन इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमिनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसनैन, अबू जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER