दुनिया / 15 मिलियन अमेरिका के लोगों के घरों में नहीं पहुंच रहा पानी, लोग बर्फ उबाल कर पी रहे हैं

Zoom News : Feb 20, 2021, 05:51 PM
अमेरिका के टेक्सास में लगभग 14 मिलियन लोग पानी के संकट से जूझ रहे हैं। 10-11 फरवरी को राज्य में आए बर्फीले तूफान के कारण बिजली के ग्रिड भी फेल हो गए, जिसके कारण लाखों लोगों को कई दिनों तक अंधेरे और बिना हीटर के रहना पड़ा। भीषण ठंड के कारण पानी की आपूर्ति की पाइपें फट गईं, जिसके कारण लोगों को बिना पानी के रहना पड़ा।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, पानी की आपूर्ति न होने के बाद, कई लोगों ने बर्फ इकट्ठा किया और इसे गर्म किया और फिर उसी पानी से काम किया। बहुत सारे लोग बोतलबंद पानी पर भी निर्भर थे। ह्यूस्टन के एक स्टेडियम के बाहर सैकड़ों लोगों की लाइन देखी गई जो पानी की बोतल लेने के लिए पहुंचे।

आपको बता दें कि अमेरिका के टेक्सास राज्य की कुल आबादी 29 मिलियन है और इनमें से लगभग आधे लोगों को पानी के संकट का सामना करना पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के एक बड़े हिस्से में बिजली की विफलता के 5 दिनों के बाद सभी बिजली संयंत्र चालू हो गए हैं। लेकिन शुक्रवार सुबह तक लगभग 2 लाख घरों में बिजली की आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी।

गुरुवार दोपहर तक, टेक्सास में लगभग एक हजार सार्वजनिक जल प्रणालियों और राज्य की लगभग 177 काउंटी में पानी की आपूर्ति में समस्याएं थीं। बिजली की आपूर्ति शुरू होने के बाद, यह उम्मीद है कि पानी की आपूर्ति भी जल्द ही शुरू हो जाएगी।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जो लोग बर्फ को गर्म करके पानी का सेवन कर रहे हैं, उन्हें इसका खतरा हो सकता है। उसी समय, कुछ लोगों ने बर्फीले तूफान के कारण घर छोड़ दिया, लेकिन वापस आने पर, उन्हें पता चला कि घर की सीलिंग टूट गई है, क्योंकि रिकॉर्ड तापमान कम होने के कारण घरों में पानी के पाइप भी टूट गए थे। बर्फीले तूफान के कारण टेक्सास में लगभग 50 लोगों की मौत हो गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER