Weather forecast Today / पश्चिमी विक्षोभ के कारण फिर बदल रहा मौसम, राजस्थान, दिल्ली समेत कुछ हिस्सों में वर्षा की संभावना

Zoom News : Mar 02, 2022, 08:48 AM
ठंड की विदाई व गर्मी की दस्तक के बीच देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर सिस्टम बनने जा रहा है। इसके कारण राजस्थान और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज छुटपुट वर्षा हो सकती है। 

विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से दो मार्च को देश के कुछ इलाकों में वर्षा के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज वर्षा की संभावना है। यहां पूरे दिन बादल छाए रहेंगे। कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा के आसार हैं।  उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में वर्षा की संभावना है। 

लखनऊ का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 

आज यहां हो सकती है वर्षा

  • आईएमडी के अनुसार राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरु, नागौर, सीकर तथा झुंझुनू जिलों के कुछ भागों में बुधवार को दोपहर के बाद बारिश के आसार हैं।  
  • दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है। 
  • दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।
  • अगले 48 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 
  • तमिलनाडु के दक्षिणी और तटीय भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 
  • 4 मार्च तक केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हो सकती है। 
  • 3 मार्च को पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छुटपुट वर्षा के आसार हैं। 
यहां पड़ेगी बर्फ

देश के पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम की बात करें तो हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी की संभावना है। शिमला में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। यहां आसमान में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी होती रहेगी। वहीं, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, जम्मू का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। श्रीनगर में बादल छाए रहेंगे।  न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER