Special / डेढ़ साल से आग में झुलस रहा है यह पेड़, किसी को नहीं पता इसका रहस्य

Zoom News : Jun 11, 2021, 10:29 PM
Special: दुनिया में जाने-अनजाने कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती हैं, जो सभी को बेचैन कर जाती हैं। कुछ रहस्य पहेली बनकर सबका सिर चकरा देते हैं लेकिन उनकी पोल खोल पाना आसान नहीं होता है। ऐसे रहस्य सुर्खियों में छाए रहते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है कैलिफोर्निया (California Weird Tree) के एक अजब-गजब पेड़ के साथ। इस पेड़ की देश-विदेश में खूब चर्चा हो रही है। इस विचित्र खबर (Weird News) को पढ़कर आप भी सोच में पड़ जाएंगे।

2000 से उठ रही हैं आग की लपटें

जब भी किसी पेड़ में आग लग जाती है तो वह 2-3 दिनों तक जलने के बाद राख के ढेर में तब्दील हो जाता है। लेकिन कैलिफोर्निया का एक पेड़ (California Weird Tree) डेढ़ साल से आग की लपटों में झुलस रहा है। इसे देखकर वैज्ञानिक तक हैरान हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 2020 में कैलिफोर्निया के जंगलों में काफी भयंकर आग लगी थी (California Wildfire)। इस आग ने जंगल में डेढ़ लाख एकड़ जमीन पर फैले लाखों पेड़ों को जला कर राख कर दिया था। हाल ही में नेशनल पार्क सर्विस स्टाफ (National Park Service Staff) का एक दल इस जंगल में आग से हुई तबाही का जायजा लेने पहुंचा था। इस दौरान उन्होंने जब सिकुआ का एक पेड़ (Sikua Tree) देखा तो अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ।

कैमरे से डाली पेड़ पर नजर

इस पेड़ से धुएं के ऊंचे-ऊंचे गुब्बारे ऊपर आसमान की तरफ उठ रहे थे। पेड़ की जांच करने के लिए उन्होंने उसे लॉन्ग कैमरे के लेंस (Camera Lens) से देखा। तब उन्हें अंदाजा लगा कि सिकुआ का यह पेड़ (Old Sikua Tree) काफी पुराना है और पिछले डेढ़ साल से आग में सुलग रहा है। जब यह खबर वैज्ञानिकों तक पहुंची तो वे भी हैरान रह गए। जांच में पता चला कि इस पेड़ के अंदर के अंगारे इसे काफी धीरे-धीरे जला रहे हैं। वहीं ऊपर से तो यह पेड़ अब तक जला भी नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER