Finance / राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन क्या है और यह कैसे काम करती है?

Zoom News : Aug 31, 2021, 06:12 PM

केंद्रीय वित्त और कंपनी मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण ने हाल ही में केंद्रीय मंत्रालयों और सार्वजनिक तिमाही संस्थाओं की संपत्ति मुद्रीकरण पाइपलाइन जारी की: 'राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी खंड 1 और 2)'। पाइपलाइन को नीति आयोग के माध्यम से बुनियादी ढांचा मंत्रालयों के साथ सत्र में विकसित किया गया है, जो मुख्य रूप से केंद्रीय बजट 2021-22 के तहत 'संपत्ति मुद्रीकरण' के लिए जनादेश पर आधारित है। एनएमपी वित्त वर्ष 2022 से वित्त वर्ष 2025 तक, चार साल की अवधि में संबंधित सरकार की मध्यम संपत्ति के माध्यम से ₹6 लाख करोड़ की मिश्रण मुद्रीकरण क्षमता का अनुमान लगाता है।


किसी देश के बेहतर और समावेशी सामाजिक-आर्थिक सुधार के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश महत्वपूर्ण है। मौजूदा बुनियादी ढांचे के अंतराल को पाटने और अपनी नियति क्षमता को पूरा करने के लिए, भारत की राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (एनआईपी) रुपये के बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की परिकल्पना करती है। पांच साल की अवधि (वित्त वर्ष 2020-25) में 111 लाख करोड़। बुनियादी ढांचे के निवेश के वित्तपोषण के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्पों की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में। और जिन आयामों पर एनआईपी के तहत इसकी परिकल्पना की गई है, इसे फिर से कल्पना किए गए दृष्टिकोण के माध्यम से सबसे प्रभावी बनाया जा सकता है, और पारंपरिक पुनर्मूल्यांकन या वित्तपोषण के मॉडल पर एक नज़र डालें।


इसलिए, यह है कि एनआईपी ने अतिरिक्त पूंजी के उत्पादन के लिए प्रगतिशील तंत्र-संपत्ति मुद्रीकरण सहित- पर जोर दिया है। सार्वजनिक निवेश के माध्यम से पिछले एक दशक में बुनियादी ढांचे की संपत्ति का एक बड़ा स्टॉक बनाया गया है, जिसे अब व्यक्तिगत तिमाही वित्त पोषण और क्षमता के दोहन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


संपत्ति मुद्रीकरण, जिसे आमतौर पर एक परिसंपत्ति या पूंजी पुनर्चक्रण के रूप में जाना जाता है, विश्व स्तर पर व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली उद्यम प्रथा है। इसमें "निष्क्रिय" पूंजी को अनलॉक करने और प्रगति या अतिरिक्त लाभ की आपूर्ति करने वाली विभिन्न वस्तुओं या पहलों में इसे फिर से निवेश करने के लिए अभिनय सामानों का प्रतिबंधित अवधि स्विच शामिल है। सरकारें और सार्वजनिक तिमाही संगठन, जो व्यक्तिगत और ऐसे सामानों का प्रदर्शन करते हैं और बुनियादी ढांचे की सेवाएं देने के लिए जिम्मेदार हैं, सार्वजनिक वस्तुओं और सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता के लिए आबादी की बढ़ती इच्छाओं को पूरा करने के लिए इस विचार को अपना सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER