रिलेशनशिप / पत्नी की सेक्स में दिलचस्पी न होने का कारण क्या है?

Zoom News : Jun 28, 2021, 10:24 PM
रिलेशनशिप | मेडिकल लैंग्वेज में इसे हाइपोएक्टिव सेक्सुअल डिजायर डिसऑर्डर कहते हैं। इस विषय पर किए गए रिसर्च के अनुसार, लगभग एक तिहाई महिलाएं, जिनकी उम्र 18 से 59 के बीच की होती है, सेक्स में अपनी रुचि खो देती हैं। आपको अपनी पत्नी से इस मामले में खुलकर बात करनी होगी। लेकिन उससे पहले जान लें कि स्त्री द्वारा सेक्स को ना कहने की 6 वजहें होती हैं।

जब महिलाएं किसी प्रेशर में होती हैं

कई बार महिलाएं जब प्रेशर में होती हैं, तब प्यार में पार्टनर का सहयोग नहीं कर पातीं। घर, परिवार और बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी, हार्मोन्स की परेशानी, कोई स्वास्थ्य समस्या, जॉब का स्ट्रेस, प्री या पोस्ट मेनोपॉज की समस्या, अगर होममेकर है तो दिनभर घर का काम, सास-ससुर और बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी, जैसी बहुत सारी ऐसी बातें होती हैं, जिससे सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

पति की आदतों के कारण सेक्स के प्रति अनिच्छा होना

कई बार पति के शरीर की गंध, पर्सनल हाइजीन न रखना, शराब पीना, सिगरेट और तंबाकू का सेवन भी पत्नी को सेक्स के प्रति विमुख करने का कारण बनता है। इसके अलावा पति का जोर से चिल्लाना, बहस करना, अपनी बातें मनवाने के लिए जिद करना, आदि बातें भी पत्नी के मन में सेक्स के लिए अनिच्छा पैदा करती है।

फोरप्ले की कमी का होना

सेक्स के दौरान फोरप्ले की कमी का होना भी स्त्रियों में सेक्स में अरुचि होने का एक कारण है। फोरप्ले में स्त्री क्या चाहती है, कैसे चाहती है, कितनी देर तक चाहती है, जैसी सभी बातें अपने पार्टनर से करें। क्योंकि सेक्स स्त्रियों के लिए मन से जुड़ी बात है। जब उसका मन खुश होगा, तभी वह अपने साथी के साथ तन से जुड़ेगी।

सेक्स के दौरान एक ही रूटीन दोहराना

सेक्स एक नेचुरल अभिव्यक्ति है। रोजाना एक ही तरीके से सेक्स करने पर वह धीरे-धीरे बोरिंग-सा होने लगता है, इससे भी स्त्री की सेक्स के प्रति अनिच्छा होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि सेक्स के दौरान कुछ नए पोजीशन आजमाएं जाए, बेडरूम को कुछ नया सा रोमांटिक टच दिया जाए, पत्नी की इच्छा के अनुरूप भी सेक्स करने के तरीकों को प्राथमिकता दें।

जब वह किसी हेल्थ प्रॉब्लम से गुजर रही हो

सिर दर्द, कमर दर्द, पेट में दर्द, पीरियड का दर्द, हार्मोन्स में बदलाव की परेशानी, नींद पूरी न होने की परेशानी, थायराइड की समस्या जैसी हेल्थ प्रॉबलम्स से गुजरने पर महिलाएं सेक्स करने की इच्छुक नहीं होती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी पत्नी का ख्याल रखें, उसे हो रही हेल्थ प्रॉबलम्स के बारे में उससे पूछे, उसके दर्द की वजह जानें और डॉक्टर से उसका चेकअप करवाएं। तबियत में सुधार होने पर और आपका सहयोग पाकर वह दोबारा आपके साथ नॉर्मली सेक्सुअली इनवॉल्व हो जाएगी।

यूटीआई होने का डर

यूटीआई होने के डर से भी स्त्रियां सेक्स की फ्रीक्वेनसी को कम कर देती है। बहुत सारी महिलाओं की संख्या ऐसी भी है, जो फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की परेशानी से बचने के लिए सेक्स से कतराती हैं। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि इसकी वजह जानकर उन कारणों से खुद को दूर रखा जाए, तो यूटीआई से बचा जा सकता है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER