दुनिया / बराक ओबामा की नई किताब 'ए प्रॉमिस लैंड' में किया गया मनमोहन-राहुल गांधी का जिक्र, जाने दोनों के लिए क्या लिखा

Zoom News : Nov 13, 2020, 06:26 AM
USA: बराक ओबामा की नई किताब 'ए प्रॉमिस लैंड' इन दिनों काफी चर्चा में है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने इससे पहले कई किताबें लिखी हैं, जिनमें 'ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर', 'द ऑडेसिटी ऑफ होप' और 'चेंज वी कैन बिलीव इन' शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि ओबामा की नई किताब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड, केरल से लोकसभा सांसद राहुल गांधी का उल्लेख है।

राहुल गांधी का जिक्र करते हुए, बराक ओबामा ने अपनी नई पुस्तक 'ए प्रॉमिस लैंड' में लिखा, "राहुल गांधी एक नर्वस और अपरिपक्व व्यक्ति हैं। उदाहरण के लिए, एक छात्र है जो अपने पाठ्यक्रम का काम पूरा करके अपने शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक है, लेकिन वह विषय में निपुण होने के लिए योग्यता या जुनून का अभाव है। ”

ओबामा ने अपनी किताब में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में भी लिखा है। उन्होंने मनमोहन के बारे में लिखा है "जिनके पास बहुत वफादारी है"। बराक ओबामा की नई किताब में हाल ही में चुने गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का भी उल्लेख है।

ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन और वर्तमान में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले व्यक्ति को एक सभ्य व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है। जो "कांटेदार हो सकता है अगर उसे लगता है कि उसे उसका हक नहीं दिया गया है - एक ऐसा गुण जो युवा बॉस के साथ काम करने पर भड़क सकता है।" अपनी किताब में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए ओबामा लिखते हैं कि नेता उन्हें स्ट्रीट-स्मार्ट बॉस की याद दिलाते हैं, जो कभी शिकागो भागते थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स की पुस्तक की समीक्षा के अनुसार, बराक ओबामा की नई पुस्तक 'ए प्रॉमिस लैंड' उनके निजी जीवन की तुलना में उनके राजनीतिक रुख पर अधिक केंद्रित है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजनीति में अपने शुरुआती दिनों से पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के उन्मूलन के लिए लिखा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER