टेक्नोलॉजी / वॉट्सऐप ने वॉयस मेसेजेस की स्पीड बढ़ाने के लिए जोड़ा नया फीचर; बताया कैसे करता है काम

Zoom News : Jun 06, 2021, 10:27 AM
नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एक नया फीचर अपडेट जारी किया है. जिसके तहत यूजर्स वॉयस मैसेज (WhatsApp Voice Message) की प्लेबैक स्पीड (Playback Speed) को बढ़ा सकते हैं. फास्ट प्लेबैक फीचर के जरिए किसी की आवाज की पिच को बदले बिना डिफॉल्ट 1 गुना सेटिंग के बीच प्लेबैक स्पीड को 1.5 गुना स्पीड या 2गुना स्पीड में बदला जा सकता है.

कंपनी की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है क्योंकि जैसे ही आप वॉयस मैसेज को प्रेस कर इसे प्ले करेंगे, तभी आपको प्लेबैक स्पीड (Playback Speed) देखने को मिलेगा, जो कि बाय डिफॉल्ट 1 गुना पर सेट होता है.

प्लेबैक स्पीड को टच करते ही आप इसे डेढ़ या दो गुना की स्पीड से आगे भगा सकते हैं. बयान में आगे कहा गया, फास्ट प्लेबैक के लॉन्च में वॉट्सऐप ने सोशल प्लेटफॉर्म - फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर एक छोटा वीडियो शेयर किया है.

ऐप के इस नए फीचर के चलते अब आपको लंबे वॉयस मैसेज पर ज्यादा वक्त गंवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस फीचर को यूजर्स के लिए वॉट्सऐप पर उपलब्ध करा दिया गया है. 

WhatsApp हमेशा अपन यूजर्स को नए फीचर का एक्सपिरियंस करवाता रहता है. ऐसे में अब WhatsApp Business यूजर्स के लिए कुछ खास लेकर आया है. इस फीचर की मदद से बिजनेस यूजर्स आसानी से Stickers सर्च कर सकेंगे.  WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ने Android बीटा यूजर्स के लिए सर्च फॉर Stickers शॉर्टकट फीचर को लॉन्च कर दिया है. WhatsApp के लेटेस्ट 2.21.12.1 वर्जन यूजर WhatsApp बीटा यूजर्स को कीबोर्ड स्टिकर्स शॉर्टकट दिया गया है. फिलहाल WhatsApp बीटा वर्जन का Stickers सर्च टेस्टिंग फेज में है.

बिजनेस स्टार्ट करने में मिलेगी मदद

WhatsApp छोटे और मीडियम बिजनेस यूजर्स को बिजनेस स्टार्ट करने और बढ़ाने में प्लेटफॉर्म काफी मददगार साबित होगा. इसमें बिजनेस को सीधे फेसबुक से डायरेक्टली मदद दी जाएगी. ये इम्प्रूवमेंट मध्यम और बड़े बिजनेस को कस्टमर से बातचीत करने में काफी मदद करेगा. WhatsApp Business अब ज्यादा टाइप के मैसेज को सपोर्ट करेगा. इससे लोगों को आसानी से पता चल जाएगा कोई आइटम स्टॉक में कब आया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER