Coronavirus / 'जब हम सर्वे करने जाते हैं तो लोग हमें पत्थर मारते और गालियां देते हैं'

NDTV : Apr 22, 2020, 01:57 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहे मेडिकल स्टाफ और पुलिसकर्मियों को लोगों के गुस्से का भी सामना करना पड़ रहा है।  कई जगहों पर डॉक्टर, सर्वे करने वाली टीम के साथ मारपीट और हमले की खबर आ चुकी है। ऐसी ही घटनाओं को आशा कार्यकर्ताएं भी झेल रही हैं। नागपुर में लोगों के घर-घर जाकर उनकी जांच और देखभाल में लगी आशा कार्यकर्ता ने दुखी मन से बताया कि जब वे लोग सर्वे करने जाते हैं तो लोग उन पर पत्थर फेंकते हैं और गालियां देते हैं। न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में आशा कार्यकर्ता उषा ठाकुर ने बताया, 'जब हम सर्वे करने जाते हैं तो लोग हमें पत्थर मारते हैं और गालियां देते हैं कि आप हमारे घर क्यों आ रही हैं सवाल करने। हम उन्हें समझाते हैं कि हम उनके हित के लिए काम कर रहे हैं। आप हमें सिर्फ जानकारी दीजिए उसके अलावा हम आपके घर से कुछ नहीं मांगते'। गौरतलब है कि देश में यह पहली घटना नहीं है। ऐसा कई मामले देश भर में सामने आ रहे हैं। 

इंदौर में हुआ हमला

इंदौर के विनोबा नगर में एक बदमाश ने पड़ोसियों से हुए विवाद के बाद शक की वजह से स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला कर दिया। इलाके में सुबह तीन महिलाकर्मियों की टीम कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर सर्वे करने पहुंची थी। आरोपी को लगा वो उसकी रिकॉर्डिग कर रही हैं। इसी के बाद उसने एक महिलाकर्मी को धक्का देकर गिरा दिया और थप्पड़ मारे। बाद में मोबाइल छीनकर तोड़ दिया। इसके बाद पड़ोस में रहने वाले लोगों पर चाकू से हमला किया। इसमें तीन अन्य लोग भी घायल हो गए।

दरभंगा में हुआ हमला

बिहार के दरभंगा जिले के सदर थाना क्षेत्र के भालपट्टी सहायक थाना क्षेत्र के भालपट्टी गांव में कोविड - 19 को लेकर सर्वे करने गयी एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका के साथ द्वारा दुर्व्यवहार करने एवं कागजात को फाड़ देने का एक मामला सदर थाना में दर्ज हुआ है। इतना ही नहीं आरोपी युवक इतना आक्रोशित था कि एक आशा कार्यकर्ता के कपड़े भी फाड़ भी दिए।  वही सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि सिन्हा जब मौके पर पहुंचे तो उनके साथ भी दुर्व्यहार किया गया। वो किसी तरह वहां से एएनएम,आशा कार्यकर्ताओ को वहां से निकाल पाने में कामयाब रहे।

मेरठ में डॉक्टर को पीटा

मेरठ में भी एक डॉक्टर से जमकर मारपीट की गई। मेडिकल कॉलेज में कार्यरत डॉक्टर को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे की आशंका के चलते जमकर पीटा गया। डॉक्टर के हाथ में गंभीर चोट आई है। पीड़ित डॉक्टर मां-बाप से मारपीट और अभद्रता होती देखकर बीच-बचाव करने के लिए पहुंचे तो उन्हें पीटा गया। 

मुरादाबाद में पूरी टीम पर हमला

कोरोनावायरस (Coronavirus) के संदिग्ध मरीज को अस्पताल ले जाने के लिए पहुंचे डॉक्टरों और मेडिकल स्टॉफ की टीम पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। मिली जानकारी के मुताबिक इस हमले कई लोग घायल हो गए। इतना ही नहीं, डॉक्टरों, पैरा मेडिकल टीम और एंबुलेंस की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस टीम पर भी हमला किया गया। यह घटना मुरादाबाद के नवाबपुरा पुलिस थाने क्षेत्र में घटित हुई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER