IPL 2022 / IPL में पांचवीं टीम को लगी RCB की हाय!, राजस्थान रॉयल्स भी हुई इसका शिकार

Zoom News : May 31, 2022, 11:48 AM
IPL 2022 | इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की जैसे ही शुरुआत होती है तो हर कोई चाहता है कि विराट कोहली वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी इस बार खिताब जीते। हालांकि, 15 सीजन आईपीएल के खेले जा चुके हैं, लेकिन टीम एक भी बार खिताब नहीं जीत पाई है। तीन बार टीम ने फाइनल खेला है, लेकिन तीनों बार टीम हारी है। इतना ही नहीं, हैरान करने वाले आंकड़े ऐसे हैं, जिन्हें आप जानकर चौंक जाएंगे। 

दरअसल, आरसीबी तो कभी आईपीएल का खिताब जीत नहीं पाई, लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने के बाद जिस भी टीम ने आरसीबी को नॉकआउट किया है, उस टीम ने भी आईपीएल की ट्रॉफी उस सीजन में नहीं जीती है। ऐसा एक या दो बार नहीं, बल्कि आईपीएल के इतिहास में अब तक 5 बार ऐसा हो चुका है कि आरसीबी को क्वालीफायर या एलिमिनेटर मैच में हारने वाली टीम फाइनल नहीं जीती है। 

सबसे पहले आरसीबी को साल 2010 में मुंबई इंडियंस ने पहले सेमीफाइनल मैच में हराया था और टूर्नामेंट से नॉकआउट किया था। हालांकि, मुंबई को भी फाइनल में चेन्नई से मात मिली थी। ऐसा ही कुछ साल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुआ, जब एलिमिनेटर मैच में सीएसके ने आरसीबी को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। उस साल चेन्नई को फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

इसके बाद 2020, 2021 और अब 2022 में ऐसा हुआ है कि प्लेऑफ के एलिमिनेटर मैच या क्वालीफायर 2 में हारने के बाद आरसीबी जिन टीमों के हाथों हारकर नॉकआउट हुई, उन टीमों ने भी खिताब नहीं जीता। 2020 में एसआरएच ने आरीसीबी को नॉकआउट किया था और टीम क्वालीफायर 2 में हार गई थी। केकेआर ने 2021 में आरसीबी को नॉकआउट किया था और केकेआर चेन्नई के खिलाफ फाइनल हारी। अब राजस्थान ने क्वालीफायर 2 में आरसीबी को नॉकआउट किया और राजस्थान 2022 का आईपीएल फाइनल हार गई।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER