IND vs NZ / न्यूजीलैंड के खिलाफ कौन मचाएगा तबाही- ये तिकड़ी लूट रही खूब वाह-वाही

Zoom News : Nov 14, 2023, 11:00 AM
IND vs NZ: वनडे वर्ल्ड कप-2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. टूर्नामेंट की चार सेमीफाइनलिस्ट टीमों का ऐलान हो गया है. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाना है. ये मैच मेजबान भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. भारतीय टीम यूं तो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है लेकिन इस टूर्नामेंट में भारतीय गेंदबाजों ने दमदार खेल दिखाया है और अपनी विपक्षी टीमों का कई बार 100 के पार जाना भी मुश्किल किया है. भारतीय तेज गेंदबाजी में शामिल जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्म सिराज ने बल्लेबाजों का टिकना मुश्किल कर दिया है. सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी ये तीनों काफी बड़ी भूमिका निभाएंगे, लेकिन सवाल ये है कि कीवी टीम के लिए इन तीनों में से सबसे बड़ा खतरा कौन है?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड में 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच भी खेला गया था. उस मैच में केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड टीम ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को मात दी थी. इस बार भारत उस हार का बदला लेना चाहेगा. मेजबान टीम इस बार शानदार फॉर्म में भी दिख रही है. ये दोनों टीमें लीग स्टेज में एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी.

किस-किस से बचेगा न्यूजीलैंड?

भारतीय टीम के तीनों तेज गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं. नई गेंद से बुमराह और सिराज ने बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी की है तो वहीं फर्स्ट चेंज में आने वाले शमी ने विकेटों की झड़ी लगाई है. ये तीनों ही एक तरह से न्यूजीलैंड के लिए खतरा हैं. ये दोनों टीमें लीग स्टेज में जब भिड़ी थीं तब शमी ने पांच विकेट लिए थे. सिराज और बुमराह के हिस्से एक-एक विकेट आया था. शमी ने वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच नहीं खेले थे लेकिन हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद जब से वह टीम में आए हैं, कमाल कर रहे हैं. तीनों को संभालना न्यूजीलैंड के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा.

कौन है सबसे बड़ा खतरा?

बुमराह और सिराज शानदार फॉर्म में हैं लेकिन शमी इस समय जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं वो हर लिहाज से इन दोनों से बेहतर है और इसलिए वह बीते मैचों में अधिकतर मौकों पर इन दोनों से ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी शमी न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं. शमी की शानदार गेंदबाजी का राज उनकी बेहतरीन सीम पॉजिशन और स्विंग रही है जिसे समझ पाना इस टूर्नामेंट में अभी तक अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित रहा है. धर्मशाला में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले मैच में शमी ने इसकी मिसाल पेश की थी. उस मैच में शमी को समझ पाना न्यूजीलैंड के लिए मुश्किल हुआ था.

बुमराह इस कारण करेंगे परेशान

ये मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाना है. ये मैदान बुमराह का घरेलू मैदान है. वह जानते हैं कि यहां कैसी गेंदबाजी करनी है और यहां कि पिच किस तरह का खेल दिखाती है. इसलिए बुमराह को भी नजरअंदाज करना मुश्किल होगा. घरेलू मैदान के चलते बुमराह भी न्यूजीलैंड के लिए उतना बड़ा खतरा हैं जितना शमी हैं. शमी और बुमराह के इस वर्ल्ड कप के आंकड़े देखे जाएं तो, बुमराह ने नौ मैचों में 17 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं शमी ने छह मैचों में 16 विकेट लिए हैं. शमी वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER