देश / अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में गोरखा भर्ती आगे भी, विदेश मंत्रालय का बयान

Zoom News : Aug 25, 2022, 06:59 PM
New Delhi : भारत ने गुरुवार को दोहराया कि वह अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती जारी रखेगा। एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हम लंबे समय से भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती कर रहे हैं। हम अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती जारी रखने के लिए तत्पर हैं।"

भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा कि भारतीय सेना में गोरखा रेजिमेंट की भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत आगे भी जारी रहेगी। दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी थी और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निपथ के रूप में जाना जाएगा।

अग्निपथ योजना युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है। अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के एक युवा प्रोफ़ाइल को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चार वर्षों के बाद, योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को नियमित संवर्ग में बनाए रखा जाएगा।

भारतीय सुरक्षा होगी मजबूत

भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निपथ योजना लाई गई है। अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद एक अच्छा वेतन पैकेज और एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज दिया जाएगा। अंतिम पेंशन लाभ के निर्धारण के लिए अनुबंध के तहत सेवा किए गए पहले चार वर्षों पर विचार किए जाने की संभावना नहीं है।

अन्य 75 प्रतिशत 'अग्निवर' को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित ₹ 11-12 लाख के एक्जिट या "सेवा निधि" पैकेज के साथ रिटायरमेंट दिया जाएगा।

रोहिंग्याओं पर क्या बोले बागची

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की संभावित यात्रा और रोहिंग्याओं के मुद्दे के बारे में, बागची ने कहा, "मुझे उस पर कुछ भी नहीं कहना है, मेरे पास उस पर कोई अपडेट नहीं है। रोहिंग्या के बारे में, गृह मंत्रालय इस पर एक विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इस समय, हमारे पास और अधिक कोई जानकारी नहीं है।" 

सूत्रों के अनुसार, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के सितंबर की शुरुआत में नई दिल्ली आने की उम्मीद है। शेख हसीना की आगामी भारत यात्रा के दौरान उनके एजेंडे में रोहिंग्याओं की स्वदेश वापसी को शामिल किए जाने की संभावना है। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पहले स्पष्ट किया था कि उसने नई दिल्ली के बक्करवाला में अवैध रोहिंग्या प्रवासियों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट प्रदान करने के लिए कोई निर्देश नहीं दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER