IND vs PAK / पाकिस्तान के खिलाफ गिल करेंगे वापसी? कप्तान रोहित शर्मा ने दिखाई हरी झंडी

Zoom News : Oct 13, 2023, 07:25 PM
IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अहमदाबाद में शनिवार 14 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमों की टक्कर होगी. इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी टेंशन युवा ओपनर शुभमन गिल की फिटनेस रही है, जो टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही डेंगू की चपेट में आ गए थे. अब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से ठीक पहले टीम इंडिया को बड़ी राहत मिली है क्योंकि गिल इस मुकाबले से पहले लगभग फिट हो चुके हैं. अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने कहा कि गिल 99 फीसदी उपलब्ध हैं.

शुभमन गिल को वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के अभियान की शुरुआत से पहले ही डेंगू हो गया था. इसके कारण वो उन्हें चेन्नई के अस्पताल में भी भर्ती किया गया था. गिल टीम दूसरे मैच के लिए टीम इंडिया के साथ दिल्ली नहीं आए थे और फिर सीधे अहमदाबाद ही पहुंचे थे. इसके बाद से ही गिल की फिटनेस में सुधार हो रहा था. टीम इंडिया के अहमदाबाद पहुंचने से पहे ही गिल ने गुरुवार को 12 अक्टूबर को करीब एक घंटा तक नेट्स में बैटिंग का अभ्यास भी किया था. इसके बाद से ही टीम इंडिया और फैंस की उम्मीदें बढ़ गई थीं.

सेलेक्शन के लिए उपबल्ध हैं गिल

अब कप्तान रोहित शर्मा ने इन उम्मीदों को पुख्ता किया है. कप्तान ने मैच से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में गिल की फिटनेस के सवाल पर मुस्कुराते हुए कहा कि वो चयन के लिए उपलब्ध हैं. रोहित ने कहा कि गिल सेलेक्शन के लिए 99 फीसदी उपलब्ध हैं. शुभमन गिल की वापसी से टीम इंडिया को ताकत मिलेगी. गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के पिछले मैच में ताबड़तोड़ बैटिंग की थी और एक दमदार अर्धशतक जमाकर टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई थी.

टीम इंडिया करेगी और बदलाव

अगर गिल खेलते हैं तो ऐसे में इशान किशन को बाहर बैठना पड़ेगा. इशान ने पिछले दोनों मैचों में ओपनिंग की थी और 47 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही मैच में वो सिर्फ एक गेंद खेलकर आउट हो गए थे. अफगानिस्तान के खिलाफ जरूर उनका बल्ला चला और 47 रन बनाकर आउट हुए.

वैसे सिर्फ इशान किशन ही नहीं, बल्कि कम से कम एक और बदलाव होना तय है. रोहित ने प्लेइंग इलेवन के सवाल पर कहा कि कम से कम एक या दो बदलाव होंगे ही और उन्होंने इस बारे में खिलाड़ियों को पहले ही बता दिया है. रोहित ने हालांकि ये नहीं बताया कि किस खिलाड़ी की टीम में एंट्री होगी लेकिन एक संकेत उन्होंने जरूर दिया कि जरूरत पड़ी तो 3 स्पिनरों के साथ टीम उतर सकती है.

अहमदाबाद गिल क्यों जरूरी

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में गिल का टीम इंडिया के प्लेइंग 11 में होना काफी जरूरी है। अहमदाबाद में गिल का रिकॉर्ड काफी शानदार है। हालांकि उन्होंने इस मैदान पर सिर्फ टी20 मुकाबले खेले हैं, लेकिन यहां पर गिल का बल्ला आग उगलता है। उन्होंने इस मैदान पर तीन टी20 शतक जड़े हैं। जिसमें से उन्होंने दो शतक आईपीएल के दौरान जड़ा था। गिल पिछले कुछ समय से काफी अच्छा फॉर्म में हैं। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले में गिल का टीम इंडिया की प्लेइंग में होना ही काफी है। पाकिस्तान के खिलाफ भी गिल का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। गिल इस साल वनडे में 72.35 की औसत और 105.03 की स्ट्राइक रेट से 1230 रन के साथ दुनिया भर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। अपने पिछले चार वनडे मैचों में उन्होंने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER