IND vs NZ / बारिश फिर बिगाड़ेगी काम या होगा क्रिकेट घमासान? जानिए आज में मैच की Weather Report

Zoom News : Nov 20, 2022, 09:57 AM
IND vs NZ: टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में मिली हार के एक हफ्ते बाद ही भारतीय क्रिकेट टीम की नई सीरीज शुरू हो गई लेकिन सीरीज में अभी तक एक भी गेंद नहीं हुई. वेलिंग्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था. मैच में एक गेंद तो छोड़िए, टॉस तक नहीं हो सका था. अब नजरें दूसरे टी20 मैच पर हैं, जो रविवार 20 नवंबर को माउंट माउनगानुई में होना है और अगर सारे अनुमान सही साबित हुए, तो एक बार फिर बिना एक भी गेंद खेले मैच का फैसला हो सकता है.

रविवार 20 नवंबर को माउंट माउनगानुई के बे ओवल मैदान में सीरीज का दूसरा मुकाबला होना है. विश्व कप के सेमीफाइनल में हारने वाली ये दोनों टीमें उन नतीजों की निराशा को पीछे छोड़ते हुए जल्द ही फिर से मैदान पर एक्शन में लौटना चाहती हैं लेकिन कीवी देश के मौसम ने अभी तक उन्हें इससे महरूम रखा है. साथ ही हजारों-लाखों दर्शकों और फैंस का इंतजार भी बढ़ाया.

दोपहर और शाम में बारिश का अनुमान

जाहिर तौर पर एक मैच के बारिश से रद्द होने के बाद फैंस भी सतर्क हो जाते हैं और अगले मैच से पहले मौसम का पूरा हाल जानना चाहते हैं. ऐसे ही फैंस की जानकारी के लिए बता दें कि दूसरे मैच में भी स्थिति अच्छी नजर नहीं आती. न्यूजीलैंड का मौसम विभाग बता रहा है कि रविवार को शहर में दोपहर और शाम के वक्त बारिश होने की संभावना है.

हालांकि, अनुमान के मुताबिक बारिश होने की संभावना 60 फीसदी तक है लेकिन जिस तरह से वेलिंग्टन को लेकर भविष्यवाणी एकदम सटीक साबित हुई थी, उसे देखते हुए इस बार भी इसके सही होने का डर बरकरार है. यानी बारिश अपना असर छोड़ेगी ही, फिर चाहे मैच का कुछ हिस्सा गंवाना पड़े या वेलिंग्टन की तरह पूरा मैच ही रद्द करना पड़े.

बारिश का असर हुआ तो क्या होगा?

अब बात बारिश के असर की. अगर बारिश के कारण या गीले मैदान के कारण मैच तय समय पर शुरू नहीं होता है या मैच के दौरान बारिश के कारण व्यवधान उत्पन्न होता है, तो अंपायरों का प्रयास होगा कि कम से कम 5-5 ओवरों का मुकाबला करवाया जाए, जो कि टी20 मैचों के लिए ICC की प्लेइंग कंडीशंस हैं. अगर ये स्थिति भी संभव नहीं होती, तो फिर अधूरे मैच का फैसला या तो डकवर्थ लुइस नियम से होगा या फिर 5 ओवरों से कम की स्थिति में इसे रद्द करना पड़ेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER