Petrol Diesel Price / क्या पेट्रोल को मिडिल ईस्ट की टेंशन सस्ता नहीं होने देगा? क्या है पूरा खेल जानिए

Zoom News : Jan 06, 2024, 08:56 AM
Petrol Diesel Price: मिडिल ईस्ट की बढ़ती टेंशन भारत के लिए लगातार मुश्किलों का सबब बनती जा रही है. इस टेंशन की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम एक बार फिर से अस्थिर हो गए हैं. जिसकी वजह से देश में सरकार और ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल सस्ता करने की प्लानिंग को होल्ड पर डाल दिया है. इसी वजह से देश के पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी को सामने आकर कहना पड़ा कि सरकार और ऑयल कंपनियों के बीच पेट्रोल और डीजल सस्ता करने को लेकर कोई बातचीत नहीं चल रही थी. साथ ही उन्होंने मिडिल ईस्ट की टेंशन का भी इशारे में जिक्र करते हुए कहा था कि मौजूदा हालात इस बात की इजाजत नहीं दे रहे हैं.

अगर बात इंटरनेशनल मार्केट की करें तो खाड़ी देशों का तेल तीन जनवरी के लोअर लेवल से 5 फीसदी का उछाल ले चुका है. वैसे दाम अभी भी 80 डॉलर से नीचे बने हुए हैं. लेकिन जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतें अभी और ​अस्थिर रह सकती हैं. कच्चे तेल के दाम आने वाले दिनों में 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत कितनी है और आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम होंगे या नहीं?

कच्चे तेल के दाम में इजाफा

इंटरनेशनल मार्केट में शुक्रवार को बाजार बंद होने के खाड़ी देशों का कच्चा तेल डेढ़ फीसदी की तेजी के साथ 78.76 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. ताज्जुब की बात तो ये है कि बुधवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चली गई थी और 74.79 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी. उसके बाद इसमें अब तक 5.30 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच सकते हैं. अगर 80 डॉलर का लेवल ब्रेक होता है तो दाम 85 डॉलर प्रति बैरल तक भी जाने की संभावना है.

दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल डब्ल्यूटीआई के दाम में भी दो फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला और दाम 73.81 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए. जबकि 3 जनवरी को अमेरिकी तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे थे और 69.28 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे. उसके बाद से इसमें 6.53 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है. जानकारों की मानें तो सोमवार तक अगर अमेरिकी तेल 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाता है तो कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए.

भारत पर क्या असर?

वास्तव में मिडिल ईस्ट में टेंशन की वजह से कच्चे तेल की कीमत में तेजी बनी हुई है. हूती आतंकी ग्रुप की ओर से ऑयल शिपिंग कंपनियों को निशाना बना रहा है. जिसे इरान का समर्थन है. वहीं दूसरी ओर ओर अमेरिकी सेना हूती को अपना निशाना बनाने से नहीं चूक रही है. वहीं हमास और इजरायल के बीच अभी तक कोई हल नहीं निकल सका है. मिडिल ईस्ट के देश हमास के सपोर्ट में खड़े हो गए हैं. जिसकी वजह से अमेरिका और दूसरे पश्चिमी देश भी एक जुट होना शुरू हो गए है.

इसके अलावा ओपेक के प्रमुख देशों ने अपने ऑयल प्रोडक्शन को पहले से ही कम किया हुआ है. जिसका असर अब कीकमतों में साफ दिखना शुरू हो गया है. जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमत में तेजी बनी हुई है और उसका असर भारत पर देखने को मिल रहा है. भारत सरकार और ऑयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने का मूड बना चुकी थी. लेकिन मिडिल ईस्ट की टेंशन ने पूरी प्लानिंग को धराशायी कर दिया.

नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर एक जानकार ने कहा कि सरकार आम चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम को कम करने का कदम जरूर उठाएगी. लेकिन अभी सिर्फ कंपनियां और सरकार मिडिल ईस्ट के तनाव कम होने का इंतजार कर रही है. साथ ही उन देशों के साथ डील पूरी होने का इंतजार रही हैं जो भारत रूस से भी सस्ता तेल प्रोवाइड कराएंगी. पेट्रोलियम मिनिस्टर ने कुछ दिन पहले साफ कहा था कि सरकार नए सप्लायर्स की ओर रुख कर रही है और कई देश भारत का सप्लायर बनने को तैयार हैं. उसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल सस्ता होगा.

कब से नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम?

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपये प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपये प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपये प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपये प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER