Maharashtra Politics / महाराष्ट्र में MVA को नहीं, कांग्रेस को देंगे समर्थन? खरगे को प्रकाश आंबेडकर ने लिखी चिट्ठी

Zoom News : Mar 19, 2024, 06:00 PM
Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (MVA) में सीट बंटवारे को लेकर पेंच अभी भी उलझा है। अब वंचित बहुजन आघाड़ी (VBA) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कहा कि वो कांग्रेस को महाराष्ट्र में सात सीटों पर समर्थन देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी में उन्होंने महा विकास अघाड़ी की मीटिंग में शरद पवार और उद्धव ठाकरे की पार्टी के रवैये को लेकर नाखुशी जाहिर की।

"चर्चा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया"

चिट्ठी में आंबेडकर ने वीबीए और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर अपनी रुचि जाहिर की। पत्र में आंबेडकर ने कहा कि वीबीए को कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच चर्चा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया। आंबेडकर का कहना है कि वीबीए का प्राथमिक लक्ष्य बीजेपी-आरएसएस गठबंधन सरकार को हराना है।

प्रकाश आंबेडकर ने पत्र में क्या लिखा?

आंबेडकर ने पत्र में लिखा है, "17 मार्च को मुंबई में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के समापन समारोह में आपसे और राहुल गांधी से मिलकर खुशी हुई। हम व्यापक बातचीत में शामिल नहीं हो सके और इसलिए मैं आज आपको लिख रहा हूं। चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है और महा विकास अघाड़ी किसी भी चर्चा या बैठक के लिए वंचित बहुजन आघाड़ी को आमंत्रित किए बिना लगातार बैठकें कर रही हैं।"

वीबीए प्रतिनिधियों की बात सुनने से इनकार 

उन्होंने आगे कहा, "शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने कई एमवीए बैठकों में वीबीए के प्रतिनिधियों की बात सुनने से इनकार कर दिया है। एमवीए में वीबीए के प्रति उनके भेदभावपूर्ण रवैये के कारण हमने इन दोनों पार्टियों पर विश्वास खो दिया है। वंचित बहुजन आघाड़ी का मुख्य एजेंडा विभाजनकारी, अलोकतांत्रिक बीजेपी-आरएसएस सरकार को सत्ता से बाहर करना है। इस विचार के साथ, मैंने महाराष्ट्र की 7 सीटों पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को वीबीए का पूर्ण समर्थन देने का निर्णय लिया है।"

आंबेडकर ने आग्रह करते हुए कहा, "मैं आपसे एमवीए में कांग्रेस को आवंटित कोटा से 7 निर्वाचन क्षेत्रों के नाम सूचीबद्ध करने का अनुरोध करता हूं। हमारी पार्टी आपकी पसंद की इन 7 सीटों पर आपकी पार्टी के उम्मीदवारों को अपना पूरा जमीनी और रणनीतिक समर्थन देगी।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER