गैजेट / IOS 13 के साथ, Apple भारत में उपयोगकर्ताओं को कई नई सुविधाएँ प्रदान करेगा

TechCrunch : Jun 04, 2019, 06:28 PM
Apple ने आखिरकार भारत में अपने छोटे, लेकिन धीरे-धीरे बढ़ते उपयोगकर्ता आधार की बात सुनी है। IPhone-निर्माता ने आज iOS 13 में कई सुविधाओं की घोषणा की है जो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में उपयोगकर्ताओं को खुश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

सबसे पहले, कंपनी का कहना है कि इसके सिरी वॉयस असिस्टेंट अब सभी नए और "अधिक प्राकृतिक" भारतीय अंग्रेजी पुरुष और महिला स्वर प्रदान करते हैं। इसने एक रोमांटिक द्विभाषी कीबोर्ड भी पेश किया है, जिसमें टाइपिंग भविष्यवाणियों के साथ हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के लिए समर्थन है। देवनागरी हिंदी भाषा में टाइपिंग भविष्यवाणियाँ भी हैं जो अगले शब्द को उपयोगकर्ता प्रकार के रूप में सुझा सकती हैं और यह समय के साथ उनके टाइपिंग से सीखती है।

इसके अतिरिक्त, आईओएस 13 में कीबोर्ड 15 नई भारतीय भाषा कीबोर्ड के समावेश के साथ सभी 22 भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है: असमिया, बोडो, डोगरी, कश्मीरी (देवनागरी, अरबी), कोंकणी (देवनागरी), मणिपुरी (बंगला, मीटीई मेयेक), मैथिली, नेपाली, संस्कृत, संताली (देवनागरी, ओल चिक्की), और सिंधी (देवनागरी, अरबी)।

रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार, इन विशेषताओं के अलावा, एप्पल भारत के बारे में अधिक गंभीर रूप से बढ़ता है, जहां यह स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी का लगभग 1% हिस्सा रखता है। यहां तक ​​कि दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट आ रही है, भारत हाल के वर्षों में हैंडसेट के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजार के रूप में उभरा है। काउंटरपॉइंट के अनुसार, पिछले साल भारत में 145 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन भेजे गए, जो 10% साल-दर-साल थे।

लेकिन भारत में उपयोगकर्ताओं ने लंबे समय से स्थानीय सेवाओं के लिए Apple सेवाओं के पूरी तरह से अनुकूलित नहीं होने की शिकायत की है। उदाहरण के लिए, सिरी ने अब तक भारत में सीमित कार्यात्मकता की पेशकश की है, और ऐप्पल पे और ऐप्पल न्यूज़ जैसी कई ऐप्पल सेवाएं अभी तक राष्ट्र में लॉन्च नहीं हुई हैं।

IOS का आगामी संस्करण, जो इस साल के अंत में iPhone हैंडसेट की एक श्रृंखला के लिए जहाज जाएगा, इसमें भारतीय भाषाओं में चार नए सिस्टम फोंट भी शामिल हैं: गुरमुखी, कन्नड़, ओडिया, और गुजराती। कंपनी ने एक बयान में कहा, "सफारी, मैसेज और मेल में टाइपिंग, या कॉन्टेक्ट्स को स्वाइप करने जैसे ऐप्स में पढ़ने पर यह अधिक स्पष्टता और सहजता प्रदान करने में मदद करेगा।"

इसके अतिरिक्त, भारतीय भाषाओं हिंदी, मराठी, नेपाली, संस्कृत, बंगाली, असमिया, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़, गुरुमुखी, मलयालम, ओडिया और उर्दू के लिए 30 नए दस्तावेज़ फोंट हैं।

Apple का कहना है कि iOS 13 भी पैच नेटवर्क के लिए बेहतर वीडियो डाउनलोडिंग विकल्प को सक्षम करेगा। यह कहता है कि भारत में उपयोगकर्ता वीडियो डाउनलोड करने के लिए हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप में दिन का एक अनुकूलित समय निर्धारित कर सकते हैं। भारत में वीडियो ऐप्स की खपत लगातार बढ़ रही है। पिछले हफ्ते, अलीबाबा ने कहा कि वह अपने छोटे वीडियो ऐप में 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, जिसे राष्ट्र में Vmate कहा जाता है।

हाल के महीनों में, Apple ने भारत में Apple मैप्स में भी सुधार किया है। इस साल की शुरुआत में, ऐप्पल मैप्स ने टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए समर्थन जोड़ा, और उपयोगकर्ताओं को ओला या उबर से कैब बुक करने में सक्षम किया - सीधे मैप्स ऐप के भीतर से। कंपनी ने अपनी साइट पर जॉब पोस्टिंग के अनुसार, देश में अपने नक्शे और अन्य सॉफ्टवेयर टीमों का विस्तार करने के लिए लोगों को आक्रामक रूप से काम पर रखा है।

एक तरफ सॉफ्टवेयर में सुधार, Apple भी भारत में iPhones की लागत को कम करने के लिए काम कर रहा है, जो देश में उनकी खराब बिक्री का एकमात्र प्रमुख कारक है। दो साल पहले, Apple ने भारत में iPhone 7 हैंडसेट को इकट्ठा करना शुरू किया। यह आने वाले हफ्तों में अपने स्थानीय उत्पादन को रैंप करने की योजना बना रहा है, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने टेकक्रंच को बताया।

स्थानीय सरकार के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, देश में फोन को इकट्ठा करने वाले फोन विक्रेताओं को कर और अन्य लाभ दिए जाते हैं। रवि शंकर प्रसाद, एक भारतीय मंत्री, जो कानून और न्याय, दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभागों की देखरेख करते हैं, ने आज (स्थानीय समय) पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी, जो पिछले महीने पुनः सत्ता में आई थी, विस्तार करने पर काम करेगी। मेक इन इंडिया कार्यक्रम को इसकी शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER