COVID-19 Update / सर्दियों के साथ, त्योहारी सीजन की दस्तक, देश में कोरोना के लेकर बढ़ी टेशन, संक्रमितो की संख्या...

Zoom News : Oct 21, 2020, 06:42 AM
Delhi: देश में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। हालांकि, संक्रमण की गति में कमी के कारण कई राज्यों में भी राहत देखी गई है। इस बीच, सर्दियों के साथ-साथ त्योहारी सीजन ने दस्तक दे दी है, जिसके कारण विशेषज्ञों ने स्थिति बिगड़ने की चेतावनी दी है। विशेषज्ञों को डर है कि राजधानी दिल्ली में नवरात्रि के दौरान, घर पर भीड़ बढ़ने या त्योहारों के लिए खरीदारी करने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जब देश में एक लाख से अधिक लोग मारे गए हैं, तो इस वर्ष लोगों को त्योहार मनाते समय कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

दरअसल, त्योहारी सीजन के नजदीक आते ही केरल और महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं। रिपोर्ट में साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ। रोमेल टिक्को के हवाले से लिखा गया है कि महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी और केरल में ओणम के बाद मामलों में वृद्धि देखी गई। इसी तरह, अमेरिका में थैंक्सगिविंग पर, रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने चेतावनी जारी की जब लोग घरों में इकट्ठा होने लगे तो मामले बढ़ने लगे।

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे अवसरों पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं और उनका रवैया ढीला हो जाता है।  लोग रिश्तेदारों के बीच आराम से बैठते हैं और मास्क नहीं पहनते हैं। वे एक साथ खाते-पीते हैं, लेकिन अपने हाथों को धोते या साफ नहीं करते हैं और सामाजिक दूरियों का पालन नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों पर ध्यान केंद्रित करना और भी मुश्किल हो जाता है। यह चिंता का विषय है कि यह बीमारी युवाओं या बच्चों को गंभीर रूप से कमजोर नहीं करती है, लेकिन वायरस के बुजुर्गों तक पहुंचने पर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER