कोरोना दे रहा है कैसे संकेत / फ्रांस में चिंता वाली खबर, यूरोप फिर से लॉकडाउन की तरफ अग्रसर, तो भारत हो रहा है अनलॉक...

Zoom News : Oct 15, 2020, 03:46 PM
Delhi: कोरोना वायरस दुनिया भर में कहर बरपा रहा है। भारत में भी अनलॉकिंग की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन कोरोना का मामला लगातार बढ़ रहा है। इस सबके बीच यूरोप से चिंताजनक खबरें सामने आई हैं। यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू हो गई है, जो पहले से ही कुछ जगहों पर खतरनाक है। इस कारण से, कुछ देशों में लॉकडाउन वापस आ गया है और फ्रांस में कर्फ्यू की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसी स्थिति में, लॉकडाउन दुनिया के एक छोर पर लौट रहा है, फिर यह भारत में अनलॉक हो रहा है। समझें कि ऐसी स्थिति में कोरोना किस तरह का संकेत दे रहा है ।।

यूरोप में कोरोना की दूसरी वेव का कहर

शुरुआत में चीन के बाद, कोरोना ने यूरोप में ही अपना प्रभाव दिखाया, लेकिन इसके बाद यह अमेरिका के माध्यम से एशिया में फैल गया। फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी सहित यूरोप के कई देशों ने अपने देशों से कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया और जीवन वापस पटरी पर आ गया। लेकिन पिछले दस दिनों में तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में, यूरोप में कोरोना के कारण होने वाली कुल मौतों का 16 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जो भयावह है। इनमें फ्रांस, जर्मनी ऐसे देश हैं जहां कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले आ रहे हैं।

फिर लौटा लॉकडाउन और कर्फ्यू का वक्त

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण यूरोपीय देशों में कर्फ्यू लौट आया है। फ्रांस में रात नौ बजे से कर्फ्यू रहेगा, सुबह छह बजे तक। हालाँकि, अब यह पेरिस और कुछ नजदीकी शहरों तक सीमित रहेगा। जबकि अन्य आठ मेट्रो शहरों में भी सख्ती बढ़ा दी गई है। फ्रांस ने एक चिकित्सा आपातकाल की घोषणा की है। फ्रांस के अलावा, जर्मनी ने फिर से स्वास्थ्य सेवा को अलर्ट पर रखा है और अस्पतालों में कोविद के विशेष वार्ड स्थापित करने के लिए कहा है। इन दो देशों के अलावा, इंग्लैंड, चेक गणराज्य और कुछ अन्य देशों में मामले बढ़े हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में, यूरोप में प्रतिदिन एक लाख मामले सामने आए हैं।

भारत में अब सबकुछ हो रहा है अनलॉक

एक तरफ, यूरोप फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है, तो भारत में अनलॉक करने की प्रक्रिया चल रही है। 15 अक्टूबर से, सिनेमा हॉल और कुछ अन्य स्थानों को अनलॉक के तहत खोला गया है। हालांकि, कुछ राज्य अभी भी सख्त कार्रवाई करते हैं और कंटेनर जोन में कोई लापरवाही नहीं है। लेकिन अब जब त्योहारी सीजन आ रहा है तो भारत की चिंता बढ़ रही है। हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक अभियान शुरू किया था, जिसमें लोगों से त्योहारों के दौरान सतर्क रहने की अपील की गई थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER