IND vs ENG / भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से होगी WTC 2 की शुरुआत, हर मैच जीतने के लिए मिलेंगे इतने प्वाइंट्स

Zoom News : Jun 30, 2021, 05:54 PM
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) साइकिल के दौरान हर मैच जीतने के लिए 12 अंक देगा। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के दूसरे चक्र की शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी। मुकाबला टाई होने पर दोनों टीमों को छह जबकि ड्रॉ होने की स्थिति में चार-चार अंक मिलेंगे। आईसीसी के अंतरिम सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने इसी महीने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव किया जाएगा।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से होगी WTC 2 की शुरुआत

आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने बताया, ‘हर मैच सीरीज के समान 120 अंक होते थे, फिर चाहे यह दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच टेस्ट की। अगले चक्र में प्रत्येक मैच के समान अंक होंगे- अधिकतम 12 प्रति मैच। टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं, उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय होगी।’

दूसरे WTC साइकिल में भारत 19 टेस्ट खेलेगा

आगामी हफ्तों में आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति बैठक में प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव को स्वीकृति दी जानी है। बोर्ड के सदस्य ने कहा, ‘लक्ष्य यह है कि प्वाइंट्स सिस्टम को सरल बनाने का प्रयास किया जाए और किसी भी समस्य तालिका में टीमों की सार्थक तुलना की जा सके, फिर भले ही उन्होंने अलग संख्या में मैच और सीरीज क्यों नहीं खेली हो।’ दूसरे WTC साइकिल में इंग्लैंड की टीम सर्वाधिक 21 टेस्ट खेलेगी जबकि उसके बाद भारत (19), ऑस्ट्रेलिया (18) और दक्षिण अफ्रीका (15) का नंबर आता है। न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें 13 जबकि पाकिस्तान 14 टेस्ट खेलेगा।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER