दुनिया / शी जिनपिंग निरंकुश तानाशाह हैं, देश के राष्ट्रपति नहीं: अमेरिकी कांग्रेस

News18 : Sep 10, 2020, 07:23 AM
वाशिंगटन। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग (Xi Jinping) के पास इतने खिताब हो गए है कि उन्होंने खुद को एक खिताब दे दिया- चेयरमैन ऑफ़ एवरीथिंग (Chairman Of Everything)। वर्ष 2012 में पद संभालने के बाद से जिनपिंग न केवल देश के बल्कि सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) और सशस्त्र बलों के प्रमुख भी बन गए हैं। यह सभी पद देश के प्रमुख के लिए सामान्य हैं लेकिन जिंगपिंग सीमा पार करते हुए पार्टी की नौ सुपर कमेटियों के भी अध्यक्ष बन गए हैं। उनकी इस आदत से इस धारणा को बढ़ावा मिल रहा है कि वे चीन के राष्ट्रपति कम, एक निरंकुश तानाशाह ज्यादा बन गए हैं।


छीन लेना चाहते हैं जिनपिंग से राष्ट्रपति का खिताब

अब संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस एक नया बिल लाकर राष्ट्रपति जिनपिंग से उनका 'राष्ट्रपति' नाम का खिताब या पदवी छीन लेना चाहती है, वही पदवी जिसके माध्यम से अधिकांश पश्चिमी सरकारें और सीएनएन सहित अंग्रेजी भाषा के समाचार संगठन उनका उल्लेख करते हैं।

क्या है इस बिल में

यह बिल 7 अगस्त को नेम दी एनिमी एक्ट (Name the Enemy Act) नाम से रिपब्लिकन प्रतिनिधि स्कॉट पेरी द्वारा पेन्सिलवेनिया में प्रतिनिधि सभा में पेश किया गया था। बिल के ड्राफ्ट के अनुसार अमेरिका की संघीय सरकार भविष्य में ऐसे किसी भी दस्तावेज को बनाने या प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगाएगी जो चीन के जनवादी गणराज्य के राज्य के प्रमुख (The head of state of the People's Republic of Chin) से संबंधित होगा। आगे दस्तावेजों में जिंगपिंग के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के जनरल सेक्रेटरी या सिर्फ जनरल सेक्रेटरी लिख कर सम्बोधित किया जाएगा।

बिल में यह भी लिखा है कि दशकों से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के नेता द्वारा मानवाधिकारों का हनन हो रहा है और किसी में उनका विरोध करने की शक्ति नहीं है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राज्य के प्रमुख को राष्ट्रपति कहकर पुकारने से ऐसे धारणा बनती है कि मानो चीन के के लोगों ने लोकतांत्रिक माध्यम से जिंगपिंग को वैध नेता करार दे दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER